नयी दिल्ली। कांग्रेस की सर्वोच्च नीति निर्धारक संस्था कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने देश के राजनीतिक हालात की समीक्षा करते हुए कहा है कि मोदी सरकार की विफलता के कारण देश आर्थिक बदहाली, सुरक्षा, महंगाई और बेरोजगारी जैसी विभिन्न चुनौतियों से चौतरफा घिर गया है और सरकार के लिए इन स्थितियों से निपटना कठिन हो गया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कार्य समिति की पांच घंटे से ज्यादा समय तक चली बैठक के बाद पार्टी महासचिव के सी वेणुगोपाल तथा संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने शनिवार को यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मोदी सरकार की नीतियां घातक हैं जिनके कारण देश की स्थिति डावांडोल हो गयी हैं और उसने जनता पर भारी बोझ डाल दिया है।
उन्होंने कहा कि कार्य समिति ने राजनीति, महंगाई तथा किसानों की सस्याओं पर गहन विचार-विमर्श किया और प्रस्ताव पारित कर कहा है कि देश की आंतरिक तथा बाहरी सुरक्षा, महंगाई की मार, बेरोजगार का बढ़ता आंकड़ा, देश के आर्थिक हालात बहुत बिगड़ गये हैं और मोदी सरकार इन चुनौतियों से निपटने के लिए कोई कदम नहीं उठा रही है।
कांग्रेस नेताओं ने कहा कि कार्य समिति ने देश की सीमाओं की सुरक्षा की स्थिति पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि लद्दाख में चीन सेना के साथ झड़पों में 20 जवानों के शहीद होने के करीब डेढ़ साल बाद भी चीनी सैनिकों का भारतीय क्षेत्र पर कब्जा जारी है। मुश्किल यह है कि दोनों देशों की सेना के बीच 13 दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन चीन का आक्रामक रुख और पाकिस्तान की तरफ से घुसपैठ नहीं रुक रही है। अफगानिस्तान में तालिबान की सत्ता आने के बाद स्थिति और भी गंभीर हो गई है।
पार्टी ने जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर भी चर्चा की और कहा कि वहां केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद से आतंकवादी हमलों की घटनाएं बढ़ गई हैं और इसमें सुरक्षा बलों और निर्दोष नागरिकों की जान जा रही हैं। राज्य में प्रशासन पंगु हो गया है, इसलिए उसका पूर्ण राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए।
श्री वेणुगोपाल तथा श्री सुरजेवाला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर ही नहीं पूर्वोत्तर राज्यों की स्थिति भी अच्छी नहीं है। असम, नागालैंड तथा मिजोरम में सुरक्षा की चुनौती पैदा हो गई है। राज्यों के बीच जबरदस्त विवाद चल रहा है और दो राज्यों की सीमाओं पर रहने वाले लोगों में भय का माहौल है।
उन्होंने कहा कि बैठक में माद पदार्थों की खेप पकड़े जाने और उससे देश के युवाओं के लिए बने खतरे पर चर्चा की गई। उनका कहना था कि हाल ही गुजरात में बाहर से आई 3000 किलोग्राम हेरोइन पकड़ी गई, जिससे साफ होता है कि मोदी सरकार की नाक के नीचे तस्कर फल-फूल रहे हैं।
बैठक में देश की अर्थव्यवस्था में लगातार जारी गिरावट पर भी चिंता व्यक्त की गई है। पार्टी ने कहा कि किसी भी मोर्चे पर अर्थवयवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। कोरोना तथा मंदी के दौर में लोगों की जो नौकरियां गई हैं, उस हालात में सुधार नहीं हो रहा है। छोटे कारखाने बंद हो गये हैं और करोड़ों लोगों के समक्ष आर्थिक संकट पैदा हो गया है।
कांग्रेस नेताओं ने कहा कि बैठक में किसानों का मामला जोर-शोर से उठा है और कहा है कि सरकार ने किसानों की बात सुनने की बजाय उन पर हिंसा करना शुरू कर दिया है। किसान कई महीने से तीन काले कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए आंदोलन कर रहे हैं लेकिन उनकी मांग पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लखीमपुर की घटना में दोषी को दंडित करने की बजाय उन्हें बचाने में लगी है। केंद्रीय मंत्री का पुत्र इस घटना के लिए दोषी है लेकिन मंत्री को नहीं हटाया जा रहा है।
पार्टी ने कहा कि मोदी सरकार में सामाजिक सौहार्द बिगड़ गया है और कमजोर वर्ग के लोगों पर हमले हो रहे हैं। देश की आर्थिक स्थिति बहुत नाजुक हो गई है लेकिन सरकार राजस्व को बढ़ाने के लिए कुछ नहीं कर पा रही है। उल्टे लोकतांत्रिक संस्थाओं को ध्वस्त किया जा रहा है और राज्यों के अधिकारों मे हस्तक्षेप हो रहा है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts