प्रदर्शनकारी किसानों पर कार चढ़ाई. 6 की मौत

 भीड़ ने ड्राइवर को पीटकर मार डाला

लखीमपुर खीरी।लखीमपुर खीरी में रविवार को जमकर बवाल हुआ। आरोप है कि यहां तिकुनिया के बनवीर गांव में धरना दे रहे किसानों पर केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के बेटे आशीष मिश्र ने कार चढ़ा दी। इसमें 6 किसानों की मौत हो गई है और कई घायल बताए जा रहे हैं। इनमें दो मृतक किसान बहराइच के हैं। मामले की गंभीरता को देखते हुए बताया जा रहा है कि मृतकों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है। 



इसके बाद उग्र किसानों ने हंगामा शुरू कर दिया। बताया जा रहा है कि किसानों ने आशीष की गाड़ी में तोडफ़ोड़ कर उसे आग के हवाले कर दिया। किसानों की पिटाई में आशीष के ड्राइवर की मौत हो गई है जबकि सांसद पुत्र गन्ने के खेतों से होते हुए जान बचाकर भाग गए। मौके पर कई थानों की फोर्स तैनात है। मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ दौरा बीच में  छोडकर लखनऊ वापस लौट रहे है। 
मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र के गांव बनवीर में कई योजनाओं के शिलान्यास का कार्यक्रम तय था। इसमें बतौर मुख्य अतिथि उप.मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य शामिल हुए। बताया जा रहा है केशव मौर्य का हेलीकॉप्टर जिस हेलीपैड पर उतरना था, वहां सुबह से ही किसानों ने काले झंडे लेकर धरना शुरू कर दिया। काफी मनाने के बावजूद नहीं हट रहे थे। इस दौरान कई भाजपा के कार्यकर्ता भी पहुंच गए और हंगामा शुरू हो गया। आरोप है कि इसी बीच केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र के बेटे ने धरने पर बैठे किसानों पर कार चढ़ा दी। इसमें दो किसानों की मौत हो गई, जबकि कुछ अन्य किसान घायल हो गए।
किसानों का आरोप है कि वह कृषि कानूनों के खिलाफ और गृह राज्य मंत्री की किसानों के प्रति की गई टिप्पणी से आहत थे। इसके विरोध में उन्होने काले झंडे दिखाकर विरोध प्रदर्शन करना तय किया था। इसलिए वह तिकुनिया कस्बे से थोड़ी दूर विद्युत उपकेंद्र के आगे बैरियर के पास खड़े थे। इसी दौरान खीरी सांसद अजय मिश्र टेनी के पुत्र आशीष मिश्रा उर्फ मोनू दो गाडिय़ों से उसी रास्ते से निकले तो, किसानों ने उनकी गाड़ी को रोककर विरोध करने की कोशिश की। किसानों का आरोप है कि इस बीच सांसद पुत्र के ड्राइवर ने उन पर गाड़ी चढ़ा दी, जिससे कई किसान घायल हो गएए जिसमें दो किसानों की मौत हुई है। एक मृतक किसान गुरविंदर सिंह पुत्र सुखविंदर सिंह निवासी ग्राम मोहनिया कोतवाली नानपारा जिला बहराइच और दलजीत सिंह पुत्र हरी सिंह निवासी ग्राम बंजारा टांडा नानपारा जिला बहराइच का रहने वाला था। वहीं, बजिंदर सिंह ग्राम बैरिया थाना निघासन गंभीर रूप से घायल हैं।
किसान खेल मैदान में डटे
उधर, किसानों के रौंदे जाने पर किसान भड़क गए और उन्होंने सांसद पुत्र की गाड़ी पर हमला कर किया और आरोपी ड्राइवर हरिओम की पिटाई शुरू कर दी। बताया जा रहा है कि पिटाई में ड्राइवर की मौत हो गई है। इस दौरान सांसद पुत्र भाग निकले। बाद में किसानों ने सांसद पुत्र की दोनों गाडिय़ों को आग के हवाले कर दिया। किसान नेता गुरमीत सिंह रंधावा का कहना है कि जब तक प्रशासन के उच्चाधिकारी मौके पर नहीं आते हैं, तब तक किसान घटनास्थल पर बने रहेंगे। सभी किसान इस वक्त कौडिय़ाला रोड पर स्थित महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज खेल मैदान में डटे हुए हैं।
एडीजी कानून व्यवस्था फौरन मौके पर पहुंचने के निर्देश
इस बीच डीजीपी मुकुल गोयल ने बताया कि इस घटना में दो किसानों के मौत की खबर है और एक घायल है। उन्होंने बताया कि वहां के मौजूदा हालात को देखते हुए एडीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार को फौरन मौके पर पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं।दोनो अधिकारी लखीमपुर खीरी के लिये रवाना हो गये गये हैं। 



राकेश टिकैत लखीमपुर खीरी रवाना
घटना के बाद किसान नेता राकेश टिकैत ने कहा कि लखीमपुर से सैकड़ों किसान कार्यक्रम कर वापस लौट रहे थेए तभी उन पर गाड़ी चढ़ाकर हमला किया गयाए इसके बाद फायरिंग की गई। वह भारतीय किसान यूनियन के पदाधिकारी के साथ लखीमपुर के लिए रवाना हो गए हैं। वहींए पुलिस प्रशासन ने एहतियात के तौर पर सुरक्षा बढ़ा दी है। एसपी सिटी सेकंड ज्ञानेंद्र सिंह और थाना प्रभारी सचिन मलिक फोर्स के साथ किसान नेता से बात करने पहुंचे हैं।



 राहुल गांधी ने लखीमपुर घटना को बताया नरसंहार
लखीमपुर खीरी में रविवार को भाजपा नेता और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र के बेटे आशीष मिश्र की गाड़ी से किसानों के कुचले जाने के मामले ने तूल पकड़ लिया। इसकी गूंज शाम तक दिल्ली में भी सुनाई दी। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने इस घटना को नरसंहार करार दिया। साथ ही उन्होंने किसान सत्याग्रह जिंदाबाद का नारा भी लगाया। 
राहुल ने अपने ट्वीट में कहा ष्जो इस अमानवीय नरसंहार को देखकर भी चुप हैए वो पहले ही मर चुका है। लेकिन हम इस बलिदान को बेकार नहीं होने देंगे. किसान सत्याग्रह जि़ंदाबाद!



 ेकानून सबके लिये बराबर मंत्री के पुत्र पर दर्ज हो 302 को मुकदमा दर्ज
  कांग्रेस के नवजोत सिंह सिद्घू ने ट्रिवीट करते हुए लखीमपुर की घटना की कडी निंदा करते  हुए  प्रदेश के मंत्री पर302का मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। उन्होंने कहा है कानून सव के लिये बराबर है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts