ग्रामीणों को साफ-सफाई के प्रति किया जागरूक
बुलंदशहर, 7 अक्टूबर 2021। जनपद के त्यौर-बुजुर्ग गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने डेरा डाल दिया है। गुरुवार को त्यौर-बुजुर्ग में सातवां स्वास्थ्य शिविर लगाकर बुखार के मरीजों की जांच की गई। चिकित्सा जांच के बाद जिन मरीजों को दवा की जरूरत थी, उन्हें स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दवा उपलब्ध करायी गयी। बाकी लोगों को बुखार संबंधी परामर्श दिया गया। शिविर के दौरान गांव के लोगों को बताया गया- वह मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक रहें। 
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने बताया गुरुवार को जनपद के गांव त्यौर-बुजुर्ग में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने सातवां स्वास्थ्य शिविर लगाया गया। जहां पर मरीजों की निःशुल्क जांच की गयी। शिविर में करीब 287 मरीजों को जांच के उपरांत दवा उपलब्ध कराई गई। 
उन्होंने कहा, “गांव के लोग कोशिश करें कि घरों में और आस-पास साफ-सफाई रहे ताकि मच्छर न पनपने पाये।” ग्रामीणों को बताया गया- जो मच्छर डेंगू फैलाता है उसकी मादा साफ पानी में अंडे  देती है, इस लिए कहीं भी साफ पानी कई दिनों तक इकट्ठा न होने दें। गमले, पुराने बर्तन टायरों में पानी न भरने दें। कूलर की हर हफ्ते सफाई करें।
पहासू सीएचसी प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया गांव त्यौर-बुजुर्ग में बुखार व  संचारी रोग फैलने की सूचना मिलते की स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया। गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगा कर मरीजों के खून की जांच की गयी और दवा का वितरण किया गया। मलेरिया विभाग ने गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया और लोगों को जागरूक किया। पिछले दिनों भी त्यौर-बुजुर्ग में एक साथ काफी लोगों को बुखार आ गया था। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सक्रियता दिखाते हुए गांव में स्वास्थ्य शिविर लगवाया था ।
डा. मनोज कुमार ने बताया गांव में शिविर लगाकर मरीजों के खून के नमूने लिये गये, पर किसी भी मरीज में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई। ज्यादातर लोगों को वायरल बुखार था। सभी बुखार पीड़ितों को दवा दे दी गयी है। स्वास्थ्य शिविर में डा. रवि कुमार, अश्वनी शर्मा, नवीन कुमार, गौरव गौड़, सोहन स्वरूप, पवन कुमारी ने अपना योगदान दिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts