गांधी जयंती पर सीएम योगी ने किया ऐलान

 बोले. प्राइवेट स्कूल फीस माफ न करें तो नोडल अफसर करेंगे व्यवस्था

लखनऊ।गांधी जयंती के मौके पर लखनऊ में सीएम योगी ने बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि निजी स्कूलों में अगर दो बहनें एक साथ पढ़ रही हैं तो उनमें से एक की फीस माफ हो। अगर निजी स्कूल नहीं करते तो संबंधित विभाग ऐसी एक छात्रा की ट्यूशन फीस देने का काम करें। कोई जरूरतमंद बच्चा शिक्षा से छूटने न पाए।जिला स्तर पर इसके लिए नोडल अधिकारी बनाए जाएं। इसके साथ ही सरकारी विद्यालयों में महिला शिक्षा को बढ़ावा दिया जाए। सीएम ने इसका ऐलान आज कर तो दिया है, लेकिन क्या नियम होंगे और इसका पालन कैसे कराया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं है। कहा जा रहा है कि अब शिक्षा विभाग इस पर गाइडलाइन बनाएगा।

आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी ने लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में 1,51,215 छात्रों को 177.35 करोड़ की छात्रवृत्ति ट्रांसफर की। इस दौरान उन्होंने गांधी जी के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। मुख्यमंत्री योगी ने कहा, मैं राज्यपाल का हृदय से स्वागत करता हूं जिन्होंने अपना समय निकाल कर प्रदेश सरकार की अनुसूचित जाति.जनजाति, पिछड़ी जाति, अल्पसंख्यक समुदाय और सामान्य जाति से जुड़े हुए छात्र.छात्राओं के ऑनलाइन स्कॉलरशिप के इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आज हम सबके लिए आजादी के आन्दोलन के दो महान योद्धाओं की जयंती मनाने का दिन है। मैं गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री को नमन करता हूं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सत्य और अहिंसा के बल पर देश को आजाद करवाया। आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुकर शास्त्री को याद करने का दिन है। उनके बताएं रास्तें पर चलने का दिन है।

100 वर्ष पहले भारत को मिला गांधी.दर्शनआज साकार हो रहा

सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी ने बापू के स्वच्छता के संदेश को मूर्तरूप दिया है। बापू ने 1916 में काशी में स्वच्छता पर जोर देने की बात कही थी। स्वदेशी पर जोर देने वाले राष्ट्रपिता का यह स्वप्न भी साकार हो रहा है। उत्तर प्रदेश स्वच्छता स्वदेशी और ग्राम-स्वराज को साकार कर रहा।

इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ  ने लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए कहा कि पूरी दुनिया में शास्त्री ने देश का मान.सम्मान बढ़ाया। देश को जय जवान.जय किसान जैसा विकासोन्मुख और क्रांतिकारी नारा दिया। भारत के ऐसे महान सपूत पर पूरे देश को गौरव होता है। इस मौके पर सीएम ने कहा कि संकल्प लें किए कोई गरीब छात्र.छात्रा शिक्षा से वंचित न रह जाए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts