मेरठ। आज सुबह मेरठ और पश्चिमी उप्र के इलाकों में हल्‍की बारिश शुरू हुई । इससे मौसम सुहावना हो गया। हालांकि सुबह और शाम हल्‍की ठंड शुरू हो चुकी है। वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि रविवार और सोमवार के लिए बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग के मुताबिक, एक सिस्टम के चलते मौसम में ये बदलाव देखने को मिल रहा है। इसके अलावा मौमस विभाग ने आज दिन में एनसीआर और मेरठ सहित वेस्ट में मध्‍यम बारिश की चेतावनी जारी है।
डा0 एन सुभाष के मुताबिक, आज यानी रविवार को भी बादल छाए रहेंगे और मध्यम बारिश होती रहेगी। जबकि कल सोमवार को हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं। हालांकि इसके बाद दो-तीन दिनों तक बादल छाए रहेंगे, लेकिन बारिश नहीं होगी। इसके अलावा बारिश या फिर बूंदाबांदी के बाद तापमान में गिरावट आ सकती है।
मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश की वजह से अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री का अंतर आ सकता है। जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री के आसपास रहने की उम्‍मीद जताई जा रही है। यही नहीं, आज आमतौर पर बादल छाए रहने के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।
डा0 एन सुभाष ने बताया कि मानसून की वापसी के बीच आज 17 अक्तूबर से बंगाल की खाड़ी में बनने वाले संभावित कम दबाव क्षेत्र से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। इससे हवा व गरज-चमक के साथ प्रदेश में कई जिलों में बूंदाबांदी व हल्की बारिश हो सकती है। उन्होंने बताया कि बारिश से तापमान में परिवर्तन आएगा और मौसम भी बदलेगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts