मेरठ कमिश्नरी योजनाओ की प्रगति में आगे रहे- राज्यमंत्री उदयभान सिंह 

 मेरठ राज्यमंत्री सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम, हथकरघा एवं वस्त्रोद्योग तथा निर्यात प्रोत्साहन विभाग उ0प्र0  उदयभान सिंह  ने आज जनपद का दौरा कर सर्किट हाऊस में अधिकारियों के साथ मंडलीय समीक्षा करते हुये पात्रो तक योजनाओ का लाभ पहुंचाने, मेरठ कमिश्नरी योजनाओ की प्रगति में आगे रहे इसके लिए कार्य करने, योजनाओ को प्रभावी ढ़ग से लागू करने तथा पवित्रता के साथ बजट का उपयोग करने के लिए कहा। उन्होने विकास भवन सभागार में मीडिया बंधुओ के साथ प्रदेश सरकार के साढे चार साल पूर्ण होने के उपलक्ष्य में प्रेस वार्ता भी की।
राज्यमंत्री उदयभान सिंह ने कहा कि कृषि के बाद एमएसएमई ही रोजगार का मुख्य साधन है। उन्होने कहा कि उ.प्र. सर्वोत्तम व भारत आत्मनिर्भर बनने की ओर अग्रसर है। उन्होने कहा कि गांव की कला व काम की विश्व में ख्याति होगी। उन्होने कहा कि कानून सबसे उपर है तथा प्रदेश में कानून का राज है। उन्होने कहा कि किसान हमारे साथ है। केन्द्र व प्रदेश सरकार ने जितनी योजनाएं व कार्य किसानो के लिए किये है उतने पिछले 70 वर्षों में भी नहीं हुये है।
 राज्यमंत्री  उदयभान सिंह ने कहा कि सबका साथ सबका विकास सबका सम्मान के तहत बिना किसी भेदभव के समाज के हर वर्ग को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओ का लाभ पहुंचाने की दिशा में कार्य किया, प्रदेश में सत्ता की बागड़ोर संभालते ही 86 लाख किसानो के 36 हजार करोड के ऋण माफ किये साथ ही गन्ना किसानो को 1.43 लाख करोड से अधिक गन्ने बकाया का भुगतान किया गया, 476 लाख मी. टन चीनी का रिकार्ड उत्पादन हुआ, खांडसारी इकाईयो को निःशुल्क लाईसेंस प्रदान किये गये।
 राज्यमंत्री  उदयभान सिंह ने कहा कि प्रदेश के 15 करोड लोगो को मुफ्त राशन मुहैया कराया गया। 23 लाख श्रमिको को भरण पोषण हेतु रू0 1000 प्रति श्रमिक के हिसाब से रू0 230 करोड की धनराशि उनके खातों में भेजी गयी ताकि वैश्विक महामारी के दौरान कोई भूखा न रहे। नारी सुरक्षा-नारी सम्मान-नारी स्वावलंबन के लिए बालिकाओ को स्नातक स्तर तक निःशुल्क शिक्षा की व्यवस्था की।
 राज्यमंत्री  ने कहा कि प्रदेश से गुण्डाराज, भ्रष्टाचार समाप्त किया। आज गुण्डे या तो प्रदेश छोड़कर चले गये है या जेल में है, माफियाओ द्वारा अवैध ढ़ग से अर्जित रू0 1866 करोड़ से अधिक की संपत्तियां जब्त, ध्वस्त की गयी। जनपद में साइबर सेल एवं जोन में साइबर पुलिस थाने की स्थापना आतंकी गतिविधियों पर अंकुश हेतु स्पेशल पुलिस आपरेशन टीम का गठन कर 1 लाख 43 हजार से अधिक पुलिस कर्मियों की भर्ती एवं 76 हजार अराजपत्रित पुलिस कर्मियों की पदोन्नति की गयी। प्रत्येक थाने में महिला हैल्प डेस्क की स्थापना की गयी।
 राज्यमंत्री  उदयभान सिंह ने कहा कि मिशन रोजगार के तहत प्रदेश शिक्षित 4.50 लाख युवाओ को सरकारी विभागो में नौकरियां प्रदान की गयी वहीं 3.50 लाख युवाओ की संविदा पर सरकारी विभागो में तैनाती दी गयी। 82 लाख एमएसएमई इकाईयो को रू0 2.16 हजार करोड़ का ऋण वितरित कर लगभग 02 करोड़ लोगो को प्राईवेट सेक्टर में रोजगार उपलब्ध कराया गया। एक जनपद एक उत्पाद मंें 25 लाख लोगो को रोजगार दिलाकर स्थानीय उत्पादो के प्रोत्साहन एवं विश्वस्तरीय पहचान दिलाने का कार्य किया।
 राज्यमंत्री  उदयभान सिंह ने कहा कि मेरठ मंडल में निवेश व रोजगार में अभूतपूर्व वृद्धि हुयी है। विगत साढे चार वर्षों में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, एक जनपद एक उत्पाद वित्त पोषण योजनान्तर्गत 2836 इकाईयो को लगभग रू0 113 करोड का अनुदान प्रदान किया गया जिसमें लगभग 14095 व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। पाॅवरलूम बुनकरो को विद्युत दर में छूट प्रतिपूर्ति हेतु रू0 250 करोड का प्रदेश स्तर पर सरकार द्वारा बजट का प्राविधान किया गया है।
इस अवसर पर अपर आयुक्त चैत्रा वी., सीडीओ एस. चैधरी, उपायुक्त उद्योग वी. के. कौशल, सहायक निदेशक हैण्डलूम सुनील यादव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts