व्हाईटहैट जूनियर एवं रेकिट द्वारा आयोजित हुआ स्वस्थ भारत टेक चैंप्स कार्यक्रम


मुजफ्फरनगर। जनपद के 11 वर्षीय विद्यार्थी हृदय मित्तल को व्हाईटहैट जूनियर स्वस्थ भारत टेक चैंप्स के शीर्ष 50 राष्ट्रीय विजेताओं में चुना गया है। यह प्रतियोगिता अग्रणी ग्लोबल कंज़्यूमर हैल्थ एवं हाईज़ीन कंपनी रेकिट द्वारा प्रारंभ किए गए डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया कार्यक्रम के तहत शुरू की गई थी। 

गौरतलब है कि रेकिट और व्हाईटहैट जूनियर ने युवा पीढ़ी को टेक्नॉलॉजी का उपयोग कर हमारे देश की स्वास्थ्य व सेहत की समस्याओं का समाधान तलाशने की प्रेरणा देने के लिए इस साल गठबंधन किया था। हृदय के ऐप ब्रेद का उद्देश्य मेडिकल सहायता के जरूरतमंद लोगों को आसानी से जानकारी व मदद प्रदान करना है। इस बारे में बच्चों से बात करते हुए बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन ने कहा, ‘‘बच्चों का दिमाग बहुत अद्भुत तरीके से काम करता है। जहां व्यस्कों को बाधाएं दिखाई देती हैं, वहां पर बच्चों को संभावनाएं दिखती हैं। युवा विजेताओं द्वारा हैल्थ व हाईज़ीन की समस्याओं का समाधान करने वाले ऐप के विचार देखकर मेरे मन में भारत के भविष्य की उम्मीद जाग गई। आज के ये युवा क्रिएटर भविष्य के अन्वेषक एवं लीडर बनने वाले हैं। इन युवा क्रिएटर्स के साथ बात करना मेरे लिए एक बेहतरीन अनुभव था और मैं इन सभी के उज्जवल भविष्य की कामना करता हूँ।’’ तृप्ति मुक्कर सीईओ व्हाईटहैट जूनियर ने कहा कि आज के बच्चे खुद की अभिव्यक्ति अपने विचारों को आकार देने और वास्तविक समाधानों के निर्माण के लिए टेक्नॉलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं।व्हाईटहैट जूनियर स्वस्थ भारत टेक चैंप्स प्रोग्राम इस अद्भुत अभियान को बल दे रहा है। रेकिट साउथ एशिया के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट, गौरव जैन ने कहा, ‘‘पिछले सालों में डेटॉल बनेगा स्वस्थ इंडिया कार्यक्रम ने लोगों को स्वच्छ व सेहतमंद बनाने के लिए अच्छी आदतें अपनाने के लिए प्रेरित किया है। 

700 शहरों के बच्चों ने लिया भाग
इस कार्यक्रम में भारत के 700$ शहरों और कस्बों से 6-18 वर्ष के आयु वर्ग के 10,700 से अधिक छात्रों ने भाग लिया। शीर्ष 50 विजेताओं ने अपशिष्ट प्रबंधन, कोविड -19 देखभाल और टीकाकरण, सामुदायिक और व्यक्तिगत स्वास्थ्य और स्वच्छता, व्यक्तिगत स्वास्थ्य और स्वच्छता, मानसिक स्वास्थ्य और मासिक धर्म से लेकर विचारों की खोज की। इन 50 विजेताओं को मान्यता दी गई और उन्हें रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की गई। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts