नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्रीय सेकेंडरी शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी हैं। 10वीं की परीक्षा 30 नवंबर से जबकि 12वीं की परीक्षा पहली दिसंबर से शुरू होगी। 12वीं की परीक्षा 22 दिसंबर को समाप्त होगी जबकि 10वीं की 11 दिसंबर को समाप्त होगी।
सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार 10वीं परीक्षा के पहले दिन सोशल साइंस का पेपर होगा जबकि दो दिसंबर को विज्ञान, 3 दिसंबर को गृह विज्ञान, 4 दिसंबर को मैथमेटिक्स स्टैंडर्ड, और मैथमेटिक्स बेसिक, 8 दिसंबर को कंप्यूटर, 9 दिसंबर को हिंदी कोर्स ए एवं बी और 11 दिसंबर को अंग्रेजी भाषा एवं साहित्य की परीक्षा होगी। भारद्वाज के अनुसार इन मुख्य विषयों के अलावा अन्य छोटे विषयों की परीक्षा तिथि सीधे स्कूलों को भेजी जाएगी। इनकी परीक्षा 17 नवंबर से होगी।
12वीं की परीक्षा में पहले दिन यानी 1 दिसंबर को समाजशास्त्र, 3 तारीख को इंग्लिश कोर, 6 को गणित, 7 को शारीरिक शिक्षा, 8 को बिजनेस स्टडीज, 9 को ज्योग्रॉफी, 10 को फीजिक्स, 11 को सायकोलॉजी, 13 को अकाउंटेंसी, 14 को केमेस्ट्री, 15 को इकोनॉमिक्स, 16 को हिंदी इलेक्टिव और कोर, 17 को पॉलिटिकल साइंस, 18 को बायोलॉजी, 20 को हिस्ट्री, 21 को इन्फॉरमेटिक प्रैक्टिस और कंप्यूटर तथा 22 दिसंबर को होम साइंस की परीक्षा होगी।
हर पेपर के लिए परीक्षा का समय डेढ़ घंटा होगा। ठंड के मौसम को देखते हुए परीक्षा सुबह 11.30 बजे शुरू होगी। अन्य छोटे विषयों की परीक्षा तिथि स्कूलों को सीधे भेजी जाएगी और इनकी परीक्षा 16 नवंबर से ही होगी।
इस डेट शीट को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट http://cbse.gov.in/ पर जारी किया गया है। आमतौर पर डेटशीट दिसंबर में जारी की जाती है लेकिन इस बार बोर्ड परीक्षा के दो भागों में होने के कारण इसे अक्तूबर में ही जारी किया गया है।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts