मेरठ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ वरिष्ठ प्रचारक माननीय इन्द्रेश के मार्गदर्शन में चलने वाले संगठन भारत तिब्बत सहयोग मंच मेरठ प्रांत द्वारा एक दिवसीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग का आयोजन किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि भारत तिब्बत सहयोग मंच के राष्ट्रीय महामंत्री पंकज गोयल  रहे ।

 पंकज ने बताया कि संगठन की स्थापना 5 मई 1999 को धर्मशाला में की गई अपने संगठन का मुख्य उद्देश्य चीन से कैलाश मानसरोवर और तिब्बत को मुक्त कराना है।  इसके लिए हमें अपना विचार जन.जन तक पहुंचाना है पंकज  ने कहा कि अगर हमारे कार्यकर्ता इसी तरह से कार्य करते रहे तो बहुत जल्दी हम श्रीराम मंदिर की तरह  कैलाश मानसरोवर को भी चीन के कब्जे से मुक्त होता देखेंगे ।भारत तिब्बत सहयोग मंच की स्थापना 5 मई 1999 को हिमाचल प्रदेश धर्मशाला में श्री रज्जू भईयाएश्री सुदर्शन जीए तिब्बत धर्मगुरु श्री दलाई लामा का आशीर्वाद लेकर माननीय श्री इंद्रेश जी के सानिध्य में की गई।



इसका मुख्य उद्देश्य तिब्बत देश को धूर्त चीन की जालसाजी एवं षडय़ंत्र से बचा कर आजाद कराने का है जिससे कि भारत तिब्बत बॉर्डर को और अधिक सुरक्षित किया जा सके और हमारे आराध्य भगवान श्री भोले शंकर जी का निवास स्थान कैलाश मानसरोवर पर्वत पर है जोकि धूर्त चीन के कब्जे में हैंए जिसको धूर्त चीन के कब्जे से छुड़ाकर करोड़ों हिंदुस्तानी श्रद्धालुओं की आस्था को ध्यान में रखकर कैलाश मानसरोवर मानसरोवर पर्वत को मुक्ति दिलाना है। 

 भारत तिब्बत सहयोग मंच मेरठ प्रांत के प्रभारी  वीरेंद्र अग्रवाल ने सभी कार्यकर्ताओं को संगठन का स्वरूप एवं अनुशासन के विषय में जानकारी दी सभी कार्यकर्ताओं से कहा कि वह संगठन को आगे बढ़ाएं और  दिए गए दिशा.निर्देशों के अनुसार काम करते रहे हैं । प्रांत महामंत्री कपिल त्यागी नर कहा कि जल्दी ही सभी जिला अध्यक्ष और महामंत्री अपने अपने जिलों की कार्यकारिणी गठित कर लें । अंत में  प्रांत अध्यक्ष डॉ संदीप चौधरी ने सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त किया और उनसे संगठन को आगे बढ़ाने का आग्रह किया अपने विचार को सभी लोगों तक विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचाने का सुझाव दिया । इस प्रशिक्षण वर्ग का संचालन डॉ नीरज करण सिंह ने किया ।  कार्यक्रम में सभी जिलों के अध्यक्ष, महामंत्री एवं युवा और महिला विभाग के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। जिसमे मुख्यरूप से सन्दीप जैन, रेणुका शर्मा, सोहनवीर राणा, अवनीश त्यागी, शिरिव देव, सन्दीप दास, अमरपाल सिंह, मनोज चौधरी, नीलम राजपूत,राहुल भाटी, सुमित बंसल आदि उपस्तिथ रहे । इस प्रशिक्षण शिविर में का मुजफ्फर नगर, सहारनपुर, गाजियाबाद, मेरठ, बागपत, हापुड़, बुलंदशहर आदि जिलों से लोग आए थे उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts