मुसलमान सादगी से करें निकाहः मौलाना राबे हसनी नदवी


लखनऊ।
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की ऑनलाइन राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस में मुस्लिम समाज में महंगी शादियों और दहेज के बढ़ते चलन पर चिंता जताई गई। कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षता करते हुए बोर्ड के अध्यक्ष मौलाना सैयद राबे हसनी नदवी ने नबी के बताए तरीके के मुताबिक सादगी से निकाह करने की अपील की। उन्होंने मुसलमानों को हर क्षेत्र में हलाल-हराम की सीमाओं का ध्यान रखने की नसीहत भी दी।
बोर्ड के सचिव एवं इस्लाह मआशरा कमेटी के राष्ट्रीय संयोजक मौलाना मोहम्मद उमरैन रहमानी ने कहा कि शरीयत के मुताबिक शादियां न होने से बड़ी संख्या में मुस्लिम लड़कियां अविवाहित बैठी हैं। कमेटी के मार्च में शुरू हुए अभियान के तहत दर्जनों निकाह सादगी से करवाए हैं। बोर्ड के कार्यवाहक महासचिव मौलाना खालिद सैफुल्लाह रहमानी ने कहा कि दहेज की लेन-देन खत्म होने से लड़कियों का निकाह करना आसान होगा।
कॉन्फ्रेंस में जमीयत उलमा ए हिन्द के अध्यक्ष मौलाना सैयद अरशद मदनी, मौलाना असगर अली इमाम मेंहदी सलाफी, जमात ए इस्लामी के अमीर सैयद सआदतउल्लाह हुसैनी, ऑल इंडिया मिल्ली काउंसिल के अध्यक्ष मौलाना अब्दुल्ला मुघीसी, मौलाना सैयद मुस्तफा रिफाई जीलानी, मौलाना खलीलुर्रहमान सज्जाद नोमानी आदि उलमा ने शरीयत के मुताबिक निकाह के लिए लोगों को जागरूक करने व दबाव बनाने का सुझाव दिया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts