मुख्यमंत्री चन्नी तथा  सिद्धू के बीच ज्यादातर मुद्दों पर बनी सहमति

चंडीगढ़।  पंजाब कांग्रेस नवजोत सिंह सिद्धू के इस्तीफे के बाद उपजी उहापोह की स्थिति आज उस समय थम सी गई जब मुख्यमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी तथा सिद्धू के बीच समझौता हो गया ।
जिन मुद्दों को लेकर श्री सिद्धू ने पार्टी की प्रधानी से इस्तीफा दिया था उन्हीं मुद्दों पर आज अपराहन तीन बजे के बाद से करीब दो घंटे से ज्यादा समय तक चली बैठक मेेंं श्री चन्नी तथा श्री सिद्धू के बीच सहमति हो गयी । बैठक में चुनिंदा मंत्रियों,पार्टी के कार्यकारी प्रधान कुलजीत नागरा और पार्टी पर्यवेक्षक हरीश चौधरी ,परगट सिंह ने भाग लिया ।
सरकार में एक मंत्री ने  बताया कि दोनों के बीच मुद्दों पर सहमति हो गयी है । इनमें डीजीपी और एजी को बदलने की बात शामिल है। इतना तय है कि श्री सिद्धू जिन बातों को लेकर नाराज थे उन पर चर्चा हुई सहमति बनी है। बैठक की पल पल की जानकारी कांग्रेस आलाकमान को दी जा रही थी ।
बताया जा रहा है कि श्री सिद्धू के इस रवैये से आलाकमान सख्त नाराज था और उसने सिद्धू से बात तक नहीं की । आलाकमान ने ये मसले पंजाब नेतृत्व और मुख्यमंत्री को अपने स्तर पर निपटाने के निर्देश दिये थे और श्री सिद्धू को कड़ा संदेश दे दिया था कि यदि उन्होंने अपना इस्तीफा वापस नहीं लिया तो किसी अन्य के नाम पर विचार हो सकता है । आलाकमान पार्टी की किरकिरी और उसके विश्वास को तोड़ने से नाराज है क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के पार्टी छोड़ने के ऐलान से वो दुखी है । ऐसे में सिद्धू के इस्तीफे ने आलाकमान को झकझोर दिया ।
नयी सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री के फैसलों तथा विभागों के बंटवारे ,मंत्री बनाये जाने और नये अफसर डीजीपी से लेकर एजी नियुक्त किये जाने को लेकर सिद्धू की नाराजगी बढ़ती गयी और जिस दिन मंत्रियों को विभागों का बंटवारा किया गया उस दिन खबर आयी कि सिद्धू ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया । इससे सरकार ही नहीं बल्कि पार्टी हिल गयी और सबसे ज्यादा पंजाब की जनता की भावनाओं को ठेस पहुंची जिसने कांग्रेस को वोट देकर बहुमत से जिताया था ।

आज शाम को लंबी बातचीत के बाद सिद्धू की मांगें मान ली गईं और श्री चन्नी तथा उनके बीच मोटे तोैर पर कुछ मांगों पर नाराजगी दूर कर ली गई । बैठक के बाद श्री चन्नी चले गये । हालांकि पहले माना जा रहा था कि दोनों प्रेस कांफ्रेंस करेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts