मेरठ । अमेज़न इंडिया ने आज बेंगलुरू शहर में देश के अपने सबसे बड़े फुलफिलमेंट सेंटर (एफसी) के शुभारंभ की घोषणा की है, जिसकी स्टोरेज क्षमता 2.4 मिलियन क्यूबिक फीट से भी ज्यादा है। इस लॉन्च के साथ ही,कर्नाटक राज्य में अमेज़न इंडिया ने अपनी संपूर्ण स्टोरेज क्षमता को 60ः तक बढ़ा लिया है। कर्नाटक में अब इसके 5 फुलफिलमेंट सेंटर्स का स्टोरेज स्पेस 6.5 मिलियन क्यूबिक फीट से ज्यादा हो गया है।
अमेज़न इंडिया में कस्टमर फुलफिलमेंट ऑपरेशंस और सप्लाय चेन के वाइस प्रेसिडेंट प्रकाश दत्ता ने कहा, “कर्नाटक हमारे लिये एक महत्वपूर्ण क्षेत्र है और हम इस राज्य की स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिये प्रतिबद्ध हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर और टेक्नोलॉजी में हमारा केन्द्रित निवेश उसी प्रतिबद्धता का प्रमाण है। देश में अपने सबसे बड़े फुलफिलमेंट सेंटर के लॉन्च के साथ, हमें अच्छेे भुगतान (पारिश्रमिक) वाले हजारों काम के अवसर निर्मित करने की आशा है। इस विस्तार से विक्रेताअमेज़न की फुलफिलमेंट सम्बंधी पेशकशों के औरकरीब आएंगे तथा ग्राहकों को उत्पादों के व्यापक संग्रह  पर तीव्र डिलीवरी मिलेगी।
अमेज़न इंडिया एफसी के एसोसिएट विनय एनएस ने कहा, ‘’मैं कर्नाटक के कोलार जिले के पास स्थित नागोंदहल्लीय से आता हूँ और नये फुलफिलमेंट सेंटर में असोसिएट के तौर पर काम करता हूँ। मेरा काम है कस्टमर ऑर्डर्स को पैक करना और आगे भेजना। नया एफसी वाकई एक बड़ी बिल्डिंग है और यहाँ मेरे जैसे कई लोग कस्टमर ऑर्डर्स लेने, पैक और लैबल करने के लिये काम करते हैं। अपने नेटिव प्लस के पास काम करते हुए मैं बहुत खुश हूँ, क्योंकि इस तरह मैं अपने परिवार के साथ रह सकता हूँ और उनकी सेहत का ध्यान रख सकता हूँ।
इस विस्तार से सभी पृष्ठभूमियों और खासकर आस-पास के क्षेत्रों के स्थानीय लोगों के लिये काम के विविधतापूर्ण और मायने रखने वाले अवसर भी निर्मित होंगे। कंपनी के परिचालन तंत्र में फुल टाइम और पार्ट टाइम अवसरों समेत विभिन्न भूमिकाओं की आवश्यकता भरेगी, साथ ही प्रशिक्षण और अपस्किलिंग के मौके उपलब्ध होंगे।
यह विस्तार अपने देशव्यापी फुलफिलमेंट नेटवर्क के विस्तोर की कंपनी की योजनाओं का हिस्सा है, ताकि वह साल 2021 में पूरे भारत में अपने सेलर्स को 43 मिलियन क्यूबिक फीट की कुल स्टोरेज क्षमता मुहैया करा सके। अमेज़न ने भारत में विश्व  के अपने सबसे एडवांस्ड  फुलफिलमेंट नेटवर्कों में एक बनाया है और भारत में सेलर्स को फुलफिलमेंट, भरोसेमंद देशव्यापी डिलीवरी और ग्राहक सेवा में अमेज़न की विशेषज्ञता का फायदा मिल रहा है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts