- गीता बुद्धिराजा

ख़ाली समय का उपयोग करके और अपने पुराने कपड़ों में नई जान फूंक सकती हैं। हम आपको इन आसान से डीआईवाई मेकओवर से लेकर प्राकृतिक रंगों से कपड़ों की रंगाई तक का तरीक़ा बता रहे हैं। अगर घर में सामान मौजूद हैं, तो इन तरीक़ों को ध्यान से पढ़कर आज़मा सकती हैं।
1. सादी-सी पुरानी टी-शर्ट या शर्ट को दिलचस्प बनाने के लिए फ़ैब्रिक स्टिकर का उपयोग करें। आप प्रिंट भी ट्राय कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, स्ट्राइप्ड या चेक्स पर फ़्लोरल प्रिंट स्टिकर लगाएं। बस स्टिकर पैकेट्स पर दिए गए निर्देशों का पालन करें और पलक झपकते ही आपका ट्रेंडी आउटफ़िट तैयार हो जाएगा।
हॉट-ग्लू की मदद से प्लेन टॉप व बॉटम्स पर सीक्वेन तार भी चिपका सकती हैं। इससे आप अपनी पसंद की कोई डिज़ाइन या कोई स्पेलिंग भी लिख सकती हैं।
2. यदि आप उन लोगों में से हैं, जिन्हें अधिक चुनौतीपूर्ण काम करना पसंद है, तो टी-शर्ट के पीछे सामान्य आकार में स्टार और मून के शेप की डिज़ाइन बनाकर काट लें। काटने से पहले आउटलाइन ट्रेस करें या फिर एक पेंसिल की मदद से फ्री हैंड डिज़ाइन बना लें। अब तेज़ धार वाली कैंची की मदद से उसे काट लें। अब टी-शर्ट को सीधा कर लें और डिज़ाइन अच्छी तरह से रिबन से लगाकर बांध दें। फ़ैब्रिक टेप का इस्तेमाल करके आप अपना काम आसान बना सकती हैं.
3. प्लेन कॉटन टॉप या बॉटम्स को आप आसानी से प्रिंट में बदल सकती हैं। फ़ैब्रिक पेंट और पेन्सिल में लगे इरेज़र की मदद से आउटफ़िट पर स्टैम्प लगाकर पोल्का डॉट प्रिंट तैयार करें। फलों और सब्ज़ियों को भी आप स्टैम्पिंग के लिए प्रयोग में ला सकती हैं। संतरे और सेब की स्लाइसेस से स्टैम्पिंग करें और कुछ घंटे सूखने के लिए छोड़ दें। अजवाइन के कई डंठलों को एक साथ मिलाकर रोज़ पैटर्न और कटी हुई भिंडी के टुकड़ों की मदद से आप स्टार या फ़्लोरल प्रिंट तैयार कर सकती हैं। आलू काटकर उसमें डिज़ाइन्स बनाकर उससे भी स्टैम्पिंग कर सकती हैं। डार्क कलर के आउटफ़िट्स पर लाइट पैटर्न स्टैम्पिंग करने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करें।
4. फ़ेडेड कलर वाले कपड़ों पर आप प्राकृतिक रंग चढ़ाकर उसे नए जैसा बना सकती हैं। इसमें आप एक कलर या उससे अधिक भी इस्तेमाल कर सकती हैं. फलों के छिलकों और गूदों से आप नैचुरल कलर तैयार करें-बेरीज़ और एवोकाडो से स्किन और ब्लू व उसके अन्य कलर, रेड और पिंक के लिए अनार का प्रयोग करें. ऑरेंज के लिए गाजर और ऑरेंज के छिलके, यलो के लिए नींबू के छिलके और हल्दी, ग्रीन के लिए पालक व धनिया, ब्राउन कलर के लिए वॉलनट और ब्लैक कलर के लिए टी व कॉफ़ी पाउडर का इस्तेमाल करें।
सभी कलर को बनाने के लिए फलों और सब्ज़ियों को अच्छी तरह से काट लें. सॉसपैन में डबल मात्रा में पानी रखें। अलग-अलग रंगों के लिए अलग-अलग सॉसपैन का इस्तेमाल करें। मीडियम फ़्लेम पर सॉसपैन को रख दें और एक घंटे के लिए उबलने के लिए छोड़ दें। बाउल, जार या फिर बाल्टी में निकालने से पहले तैयार कलर को ठंडा कर लें। इस बीच रंगाई करने के लिए अपना कपड़ा तैयार कर लें. नैचुरल फ़ैब्रिक जैसे कॉटन, लिनन और सिल्क पर आपको ज़्यादा अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।
5. वाइट कपड़े को स्नो-वाइट बनाने के लिए बोरिक एसिड का प्रयोग करें। कपड़ों से दाग़-धब्बे और गंदगी निकालने के लिए कपड़े को चार लीटर पानी और 60 ग्राम बोरिक पाउडर में भिगो दें। कपड़े को अच्छी तरह से साफ़ करने के लिए 10 लीटर पानी और 20 ग्राम बोरिक पाउडर का उपयोग करें। दो घंटे बाद ठंडे पानी से धो दें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts