मुजफ्फरनगर। मुजफ्फरनगर  में  चल रही किसानों की महापंचायत में  बढ़.चढ़कर हिस्सा लेने वाली गठवाला खाप ने एक बार फिर अपनी ताकत दिखा दी है।गठवाला खाप के थांबेदार श्याम सिंह बहावड़ी ने कहा कि किसानों के लिए निर्णायक फैसले की घड़ी है। किसान के भविष्य का सवाल है। वर्तमान की जरूरत एकता की है। खाप किसानों के साथ खड़ी है। भैंसवाल की बत्तीसा खाप के चौधरी सूरजमल ने कहा कि खाप महापंचायत के लिए पूरी ताकत झोंक रखी है । किसान अगर नहीं जागे, तो पीढिय़ां बर्बाद हो जाएंगी। इसलिए किसानों को एकजुट होना पड़ेगा। 



लालूखेड़ी से मुजफ्फरनगर तक काफिले के रूप में गठवाला के लोग पहुंचें। खाप के अधिकतर किसान और खाप चौधरी लालूखेड़ी में एकत्र हुए और वहां से एक साथ काफिला रवाना हुए । महापंचायत में पहुंचे भाकियू नेता अनिल मलिक ने बताया कि पुरा महादेव से खाप चौधरी आजाद मलिक के अलावा थांबेदार श्याम सिंह बहावड़ी, रविंद्र सिंह, रविंद्र सिंह सोंहजनी, अजब सिंह खरड़ समेत अन्य खाप चौधरी की अगुवाई में खाप के लोग महापंचायत में शामिल हो रहे हैं।  भाकियू नेता ओमपाल मलिक ने कहा कि गठवाला हमेशा की तरह सबसे खास भूमिका निभाएगा, सबसे बड़ी भागीदारी गठवाला की रही हैं । कुछ किसान लालूखेड़ी के रास्ते पहुंचे, जबकि खाप के कुछ किसान बुढ़ाना से मुजफ्फरनगर पहुंच रहे हैं । महापंचायत में लाटियान खाप के चौधरी वीरेंद्र लाटियान ने कहा कि किसानों के लिए संघर्ष जारी रहेगा। 
गठवाला खाप के चौधरी राजेंद्र मलिक ने कहा कि वह खुद महापंचायत में शामिल नहीं होंगे। यह उनका निजी फैसला है, लेकिन खाप के लोग स्वतंत्र हैं और महापंचायत में शामिल हो सकते हैं। उनकी तरफ से किसी को भी मनाही नहीं है। महापंचायत में बोलते हुए युवा भाकियू नेता गौरव टिकैत ने कहा कि लड़ाई फसल और नस्ल बचाने की है। नौ महीने से किसान बॉर्डर पर पड़े हैंए लेकिन सरकार ने सुध नहीं ली। पूंजीपतियों के हाथ की कठपुतली बन चुकी सरकार को किसानों की चिंता नहीं है।
बड़ौत देशखाप के चौधरी सुरेंद्र सिंह ने कहा कि किसान बिरादरी के स्वाभिमान का सवाल है। किसानों को एकजुट होकर आगे बढऩा होगा। किसान मोर्चा का फैसला मान्य होगा।  देशवाल खाप के चौधरी शरणवीर सिंह ने कहा कि आंदोलन किसान के सम्मान की लड़ाई बन गया है। किसान हितों के लिए सबको एकजुट होकर संघर्ष करना होगा। किसान ही अगर परेशान होगा तो कोई कौम खुश नहीं रह सकती। कालखंडे खाप के चौधरी संजय सिंह ने कहा कि किसान बेहद लाचार है। खेती करना महंगा हो गया है। डीजल के दाम बढ़ गए हैं। किसान की आय बढ़ानी है तो फसलों का रेट बढ़ाना होगा।
किसान महापंचायत में राकेश टिकैत पहुंचे  
  तीन कृषि कानूनों के विरोध में जीआईसी मैदान पर चल रही किसान महापंचायत में शामिल होने के लिए भाकियू के राष्ट्रीय प्रवक्ता चौधरी राकेश टिकैत भी मुजफ्फरनगर की पंचायत में पहुँच गए। दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर कृषि कानूनों के विरोध में पिछले 9 माह से धरना दे रहे राकेश टिकैत अपनी टीम के साथ पंचायत स्थल पर पहुँचें। भारी भीड़ होने के कारण राकेश टिकैत को मंच तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पडी और भाकियू कार्यकर्ता उन्हें मंच पर लेकर पहुंचे। महापंचायत समाप्त होने के बाद राकेश टिकैत अपने घर नहीं जाऐंगे और वापस धरनास्थल पर लौट जाऐंगे।



केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान व विधायक उमेश मलिक के आवास की सुरक्षा बढ़ी
 किसान महापंचायत में भारी संख्या में किसानों के पहुंच जाने के कारण पुलिस प्रशासन ने केंद्रीय राज्यमंत्री डॉण् संजीव बालियान और भाजपा विधायक उमेश मलिक के आवास की सुरक्षा बढ़ा दी है।गांधीनगर में रहने वाले राज्यमंत्री कपिलदेव अग्रवाल के आवास की सुरक्षा भी बढ़ाई गई है। किसान महापंचायत के मद्देनजर कुछ भाजपा नेताओं ने अपनी गाड़ी से पार्टी के झंडे उतार दिए हैं, ताकि कहीं पर भी उन्हें भीड के गुस्से का शिकार न होना पडे।
 


No comments:

Post a Comment

Popular Posts