कई घंटे की बारिश ने बढ़ाईं लोगों की मुश्किल

सड़कों पर भरा पानी, लगने लगा जाम

मेरठ। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शनिवार को सुबह से ही मौसम का मिजाज बदला रहा।शुक्रवार शाम को हुई रिमझिम बारिश शनिवार सुबह तक भी जारी रही। वहीं मौसम में हुए इस बदलाव से तापमान में कमी आई है तो गर्मी से राहत मिली है।
मेरठ में शनिवार सुबह 4 बजे से शुरू हुई बारिश पूरे दिन होती रही। तेज हवाओं और बारिश के चलते  मौसम सुहाना हो गया। दिन में आसमान पर काले बादल छाए तो दिन में ही अंधेरा छा गया। वाहन स्वामियों को लाइट जला कर चलना पड़ा। मौसम विशेषज्ञ डॉ. यूपी शाही का कहना है कि रविवार को भी मौसम में नमी बनी रहेगी, हल्की बारिश की संभावना है। 
पिछले सप्ताह लगातार बारिश के बाद अचानक तापमान में बढ़ोतरी होने से उमस और गर्मी बढ़ गई थी। वहीं शुक्रवार शाम को मौसम का मिजाज बदल गया और रात भर रिमझिम बारिश हुई। मेरठ में शहर व देहात क्षेत्रों में सभी स्थानों पर आज सुबह हल्की बारिश हुई, तो वहीं दोपहर बाद तेज बारिश हुई। बागपत-बिजनौर व मुजफ्फरनगर समेत वेस्ट यूपी के सभी जिलों में बारिश से जहां मौसम खुशनुमा हो गया, तो वहीं कई स्थानों पर जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई। 
दोपहर में 2 बजे के करीब आसमान पर काले बादल छाए और देखते ही देखते तेज आंधी शुरू हो गई। आंधी की रफ्तार 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रही, शाम तक झमाझम बारिश होती रही। 
सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. यूपी शाही का कहना है कि अभी 24 घंटे तक मौसम ऐसे ही बना रहेगा। मेरठ समेत आसपास के जिलों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। सितंबर में हो रही बारिश रिकॉर्ड तोड़ सकती है। इस बारिश के होने से जहां गर्मी से राहत मिलेगी वहीं फसलों को भी काफी लाभ मिलेगा।
बारिश से कई जगह हुआ जल भराव
शनिवार को हुई झमाझम बारिश ने शहर की सड़कों पर पानी भर दिया। बारिश ने जहां गर्मी से राहत दी, वहीं बारिश शहरवासियों के लिए आफत भी बन गई। कई जगह पर ज्यादा जलभराव होने के कारण भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा और रुड़की रोड पर पानी की उचित निकासी न होने के कारण जलभराव हो गया। दुपहिया वाहन स्वामियों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts