सरधना से साजिद कुरैशी की रिपोर्ट
 सरधना (मेरठ) तीन कृषि कानूनो के विरोध में सोमवार को संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर भारत बंद का असर देहात क्षेत्रो में पूर्ण रूप से दिखाई दिया। भाकियू, रालोद, सपा, कांग्रेस, समेत सभी विपक्षी पार्टियों के साथ साथ सभी वर्गों का साथ संयुक्त किसान मोर्चा को मिला। सरधना क्षेत्र में मेरठ करनाल मार्ग पर भूनी चौराहा, दुबथुवा गांव, जंगठी,रिठाला, में किसानों ने हाईवे पर बैठकर धरना प्रदर्शन किया और सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक चक्का जाम रखा । इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति का नाम प्रेषित ज्ञापन अधिकारियों को सौंपा । सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस प्रशासन तैनात रहा धरना प्रदर्शन शांतिपूर्ण संपन्न होने पर पुलिस प्रशासन ने राहत की सांस ली।
 संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा भारत बंद का राष्ट्रीय लोकदल के राष्ट्रीय अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह  के आदेशानुसार पूर्ण समर्थन किया गया। जिसमें युवा रालोद नेता संजय चौधरी ने दबथुवा, भुनी व रिठाली आदि गाँवो द्वारा लगाए गए चक्का जाम का समर्थन किया। उसके बाद संजय चौधरी ने रिठाली गाँव के बाहर ग्राम छुर के विनेश प्रधान (जिला महासचिव भाकियू)  के नेतृत्व में चल रहे चक्के जाम में पहुँचकर एस०ओ सरूरपुर व मंडी सचिव को ज्ञापन दिया।
इस मौके पर मेहताब, रामबोस रणजीत, जसवीर, चंद्र, सतवीर, देवेंद्र, राजेंद्र, डॉ० ज़ुल्फ़िकार, मुजम्मिल, विक्रांत चौधरी, अंकुर देओल आदि मौजूद रहे।
 देहात क्षेत्रों में मुख्य सड़कों के अलग अलग प्वाइंट्स पर युवाओं की टीम तैनात रही और सड़कों पर बैरियर लगाकर शांतिपूर्वक रास्ते जाम कर अपना विरोध प्रकट किया। इस दौरान रोहटा, मीरपुर, रासना आश्रम चौक, पूठ गंगनहर पुल आदि जगहों पर प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक्टर ट्रॉली, बुग्गी, बल्ली आदि लगाकर आवाजाही की पूर्ण रूप से बन्द रखा। 
 रोहटा में रालोद ने, तो वहीं पूठ गंगनहर पर रालोद व सपा ने मिलकर संयुक्त किसान मोर्चा को पूरी तरह से समर्थन देते हुए धरना प्रदर्शन करते हुए जाम लगाकर भारत बंद को कामयाब बनाया। रोहटा में रालोद नेता सुनील रोहटा व चौ. रणवीर दहिया के नेतृत्व में सुबह 6 बजे से ही युवाओं ने मोर्चा सम्भालते हुए रोहटा मुख्य बाजार पर जाम लगाकर तीनों कृषि बिल कानूनों का विरोध प्रकट किया। रोहटा, पूठ, मीरपुर आदि मुख्य गांवो में सुबह जानकारी के अभाव में जब दुकानदारों ने अपने अपने प्रतिष्ठान खोल लिए, तो रालोद नेता चौधरी राजीव, प्रवीण चौधरी, अमरजीत घणघस आदि के साथ युवा रालोद नेताओं ने दुकानदारों को समझाते हुए दुकानें बंद कराई। जिस पर दुकानदारों ने रोहटा मुख्य बाजार की दुकानों के शटर बन्द करते हुए दुकानदार स्वयं उनके साथ ही धरने पर बैठ गए और शाम 4 बजे तक चले भारत बन्द का समर्थन करते हुए धरने प्रदर्शन में पूरा साथ दिया। वही पूठ गंगनहर पुल पर सपा पूर्व विधायक हाजी गुलाम मोहम्मद, जिला पंचायत सदस्य सम्राट मलिक, सपा नेता इमरान सिवाल, रालोद नेता नीटू चिंदौड़ी आदि ने पूठ, डूंगर, सलाहपुर, मढ़ी, चिंदौड़ी खास, अट्टा, भदौड़ा, रासना, दमगढ़ी, मिर्जापुर आदि गांवो के हजारों लोगों का नेतृत्व करते हुए मोर्चा संभाले रखा और तीनों कृषि बिल कानूनों के खिलाफ उससे होने वाले नुकसान के बारे में उपस्थित लोगों को जागरूक किया। साथ ही उन्होंने वर्तमान केंद्र की मोदी व प्रदेश की योगी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए खूब आलोचना की। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार से आमजन त्रस्त आ चुका हैं। इस सरकार में प्रत्येक वर्ग परेशान हैं। आगामी विधानसभा चुनाव में सूबे की योगी सरकार का जाना तय है।
 मेरठ करनाल हाईवे पर गांव दबथुआ के निकट भाकियू के पूर्व मंडल अध्यक्ष राम बोस शैलेंद्र सिंह रामवीर सिंह वेद प्रकाश के नेतृत्व में धरना प्रदर्शन किया गया। दबथुआ गांव के दूसरे छोर पर पेट्रोल पंप के निकट भाकियू के पूर्व जिला अध्यक्ष गजेंद्र सिंह, जगबीर मलूक ललित आदि के नेतृत्व में चक्का जाम किया गया। यहां सरधना सीओ आरपी शाही व  नवनियुक्त थाना प्रभारी लक्ष्मण वर्मा पुलिस फोर्स के साथ मौजूद रहे। धरना प्रदर्शन समाप्त होने पर अधिकारियों ने राहत  
 - राहगीरों को उठानी पड़ी सबसे अधिक परेशानी
 अधिकतर राहगीरों को संयुक्त किसान मोर्चा के  धरना प्रदर्शन व सड़क जाम के बारे में जानकारी न होने के चलते राहगीरों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ा। जिसके चलते अपनी गाड़ियों में आने जाने वाले राहगीरों को देहात क्षेत्रों में पड़ने वाले सम्पर्क मार्गों से होकर अपने गंतव्य की और जाना पड़ा। राहगीरों को सम्पर्क मार्गों की अधिक जानकारी न होने के चलते रास्ते में भटकना पड़ा और गंतव्य की ओर जाने के लिए बहुत देर में दूरी तय की। 
जाम लगा रहे युवाओं ने खुद बताये रास्ते

मुख्य सड़क पर धरने पर बैठने और बैरीयर लगे होने से राहगीरों की परेशानी की देखते हुए जाम लगा रहे युवाओं ने खुद ही राहगीरों को गांवो में पड़ने वाले सम्पर्क मार्गों की जानकारों दी। साथ ही राहगीरों को भटकना न पड़े उसके लिये शॉर्टकट रास्ता बताते हुए उनकी मदद की। 

-  एम्बुलेंस, बीमार, मौत में जाने वाले व स्कूल बसों को दिया रास्ता
धरना प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने एम्बुलेंस, बीमार को लेकर व मौत में जाने वाले लोगों को बैरियर तथा बल्ली हटाकर रास्ता दिया। साथ ही स्कूल की छुट्टी होने पर बच्चों को कोई परेशानी न हो तथा बच्चे सही समय पर घर पहुंच जाने के लिए स्कूल बसों को भी रास्ता दिया गया। 

-  पैदल भी चले राहगीर

 मुख्य सड़क पर जाम के लिये मेरठ से बरनावा हर्रा मोड़ तक के दर्जनों जाम प्वाइंट्स बनाये गए थे, जिसके कारण रोड़वेज बसों का संचालन बन्द हो गया। किंतु ऑटो टेम्पो वाले धरना स्थल को पार कराने के लिए प्रत्येक प्वाइंट्स पर खड़े होने से राहगीरों को कम कम दूरी का अधिक किराया देकर गंतव्य तक जाना पड़ा। इसके साथ ही बहुत सारे राहगीर पैदल ही लम्बी दूरी तय करते हुए पाए गए। 

पुलिस ने प्रदर्शनकारियों की प्रत्येक गतिविधियों पर रखी पैनी नजर

थाना रोहटा एसओ उपेंद्र सिंह ने थाना क्षेत्र की रोहटा, पूठ, कल्याणपुर व किनौनी चौकी को खास निर्देशित करते हुए प्रदर्शनकारियों की प्रत्येक गतिविधियों पर पैनी नज़र रखी। रोहटा थाना पुलिस की ओर से पूरी मुस्तेदी के साथ धरना प्रदर्शन प्वॉइंट्स पर गाड़ी से गस्त करते रहे। पुलिस की ओर से प्रदर्शनकारियों को बार बार शांति के साथ धरनाप्रदर्शन की अपील की जाती रही। शाम तक चले धरना प्रदर्शन जब शांति के साथ सम्पन्न हो गया, तब जाकर थाना पुलिस ने राहत की सांस ली।

- धरना प्रदर्शन में हुक्का भी गुड़गुड़ाया

रोहटा में धरना प्रदर्शनकारियों ने धरनास्थल पर चारपाई पर बैठकर हुक्का गुड़गुड़ाते हुए धरना दिया तथा तीन कृषि बिल कानून का विरोध किया।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts