ग़ाज़ियाबाद ।प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश की महिलाओं को सामाजिक व आर्थिक रूप से सबल व सुरक्षित बनाने के दृष्टिगत मिशन शक्ति कार्यक्रम के तहत "निर्भया एक पहल"  योजना का शुभारंभ ग़ाज़ियाबाद में किया गयाजिसके अंतर्गत महिलाओं को सफल एवं सुरक्षित रखने की दिशा में पूरे प्रदेश में महिलाओं का जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ हो रहा है ।



लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी  ने की कार्यक्रम की शुरूवात की तथा  आज ही एक जनपद एक उत्पाद अर्थात ओ.डी.ओ.पी. उत्पाद संबंधी विशेष कवर व विशेष विरूपण का अनावरण विमोचन एवं अनावरण भी माननीय मुख्यमंत्री  के कर कमलों से लखनऊ में किया गया ,  सरकार द्वारा डाक विभाग को भेजे गए निर्देशानुसार  ग़ाज़ियाबाद में  भी जनता धर्मशाला विजयनगर ग़ाज़ियाबाद में भी डाक विभाग द्वारा समानांतर कार्यक्रम करते हुए मुख्य अतिथि राधेश्याम शर्मा डाक विभाग अधिकारी, संदीप कुमार उपायुक्त उद्योग ग़ाज़ियाबाद जिला,  वी के सिंह सहायक अधीक्षक  डाकघर ग़ाज़ियाबाद, मनोज कुमार प्रवर अधीक्षक डाकघर, वीरपाल सिंह, सुरभि  पार्षद विजयनगर ग़ाज़ियाबाद  के "एक जनपद - एक उत्पाद" के अंतर्गत " इंजीनियरिंग गुड्स"  पर एक विशेष डाक कवर का  अनावरण कराया गया ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि राधेश्याम शर्मा डाक विभाग अधिकारी ने सभा में उपस्थित महिलाशक्ति को सम्बोधित करते हुऐ कहा कि आप दुनिया की आधी आबादी है आप शक्तिमान होंगी तो दुनिया में तरक्की का एक नया दौर आएगा आज दुनिया की मात्र सात पर्सेंट महिलाएं घर के बाहर जाकर कार्य  कर रही हैं जबकि सभी महिलाओं में सामर्थ्य है कि वह अपने परिवार की बेहतरी के लिए , अपने राष्ट्र की बेहतरी के लिए अपना योगदान समाज को दें । महिला सशक्तिकरण होगा तो निश्चित ही राष्ट्र शक्तिकरण होगा , विश्व शक्तिकरण होगा । आप सब महिलाओं से मेरा आह्वान है आप सब मिलकर अपने परिवार को आगे बढ़ाने के लिए , अपने देश को आगे बढ़ाने के लिए ,  देश की राजनीति में , देश के उद्योगों में,  देश की नौकरियों में बढ़ चढ़कर भाग ले और अपने देश का नाम विश्व गुरु के रूप में लिखवाए 

आज मुख्यमंत्री योगी ने महिला सशक्तिकरण के लिए 3 दिन की  प्रशिक्षण कार्यशाला का शुभारंभ किया है आप सबको इस कार्यशाला की प्रशिक्षण किट दी जा रही है , आज पूरे उत्तर प्रदेश में 75000 महिलाओं को एक साथ इन किट का वितरण किया जा रहा है , जिनमें से हापुड़ जिले की 1000 महिलाओं को यह किट प्रदान की जा रही है । कौशल क्षमता विकास प्रशिक्षण कर जब आप "निर्भया एक पहेली" जागरूकता कार्यक्रम को आगे बढ़ायेगे तब हमारी बहन बेटी ज्यादा सुरक्षित होगी अधिक सक्षम होगी .।
कार्यक्रम में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत निर्भया एक पहल योजना के तहत जागरूकता व कौशल क्षमता प्रशिक्षण कार्यक्रम के क्रियान्वयन एवं समन्वय हेतु गुरमीत सिंह को अधिकृत करते हुए इसका  प्रमाण पत्र भी यूपी इंडस्ट्रियल कंसलटेंट लिमिटेड के प्रबंधक आशुतोष कुमार की ओर से प्रदान किया गया । कार्यक्रम में  राधेश्याम शर्मा डाक विभाग अधिकारी, संदीप कुमार उपायुक्त उद्योग ग़ाज़ियाबाद जिला,  सुरभि पार्षद विजय नगर ग़ाज़ियाबाद उपस्थित रहे अंत में ललिता त्यागी ने सभा का धन्यवाद किया कार्यक्रम को सफल बनाने में गुरमीत सिंह,ललिता ,वैशाली,अंजलि, वर्षा, कोमल आदि का विशेष सहयोग रहा  ।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts