1

मेरठ। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत आगामी 5 अगस्त 2021 को प्रदेश में कार्डधारकों को निःशुल्क खाद्यान्न का वितरण किया जायेगा। इस अवसर पर राशन की दुकानों पर कार्डधारकों को निःशुल्क खाद्यान्न वितरण, निःशुल्क बैग, फोल्डर आदि जनप्रतिनिधियों द्वारा दिया जायेगा। यह जानकारी जिलाधिकारी के बालाजी ने दी। इस मौके पर प्रधानमंत्री के उद्बोधन का सजीव प्रसारण कराया जायेगा।
विकास भवन सभागार में आहूत बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी के0 बालाजी ने कहा कि 5 अगस्त को प्रत्येक राशन की दुकान पर 100-100 हितग्राहियों और लाभार्थियों को निःशुल्क बैग में निःशुल्क अनुमन्य खाद्यान्न का वितरण किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक राशन की दुकान पर सजावट हो, सैनेटाईजर व मास्क की व्यवस्था की जाएगी।
जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि सभी उप जिलाधिकारी, खंड विकास अधिकारी, क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी व अधिशासी अधिकारी नगर निकाय अपने-अपने क्षेत्रो में कार्यक्रम का सफलतापूर्वक संचालन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि खाद्यान्न का वितरण कोरोना प्रोटोकाल को ध्यान में रखकर किया जायेंगा। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम के सफल संचालन हेतु प्रदेश के सभी जनपदों में नोडल अधिकारी की तैनाती शासन स्तर से की गयी है। जनपद में रणवीर प्रसाद, राहत आयुक्त तथा सचिव राजस्व को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस अवसर पर सांसद, विधायक, महापौर, जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लाॅक प्रमुख, अध्यक्ष नगरपालिका परिषद, अध्यक्ष नगर पंचायत, क्षेत्रीय सभासद तथा सभी ग्राम प्रधान उपस्थित रहेंगे। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम को सफलतापूर्वक आयोजित करवाने हेतु मुख्य विकास अधिकारी को नोड़ल अधिकारी नामित किया गया है।
मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी ने कहा कि कार्यक्रम की सफलता हेतु यह आवश्यक है कि ग्राम स्तरीय कर्मचारियों तथा स्वयं सहायता समूह और आंगनबाडी कार्यत्रियों की भी सहायता ली जायें। प्रत्येक उचित दर दुकान पर नोडल अधिकारियों की तैनाती की जाये। उन्होंने बताया कि 46 स्थानों पर मा0 जनप्रतिनिधिगण स्वयं उपस्थित रहेंगे।
मुख्य विकास अधिकारी शशांक चौधरी ने कहा कि प्रत्येक उचित दर दुकान पर कार्यक्रम के दिवस में उपस्थित रहने हेतु एक मुख्य अतिथि का चयन कर लिया जाये। यदि ग्राम में कोई भी राष्ट्रीय सम्मान प्राप्त महानुभाव, समाजसेवी, शहीद की विधवा अथवा माता-पिता हो, से वितरण का शुभारंभ कराया जा सकता है। अन्यथा की स्थिति में ग्राम प्रधान के द्वारा वितरण सुनिश्चित किया जाये।
जिला पूर्ति अधिकारी राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि जनपद में 930 राशन की दुकाने है तथा 05 लाख 14 हजार से ज्यादा राशनकार्ड धारक है तथा करीब 22 लाख यूनिट है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत 03 किलो गेहूूं व 02 किलो चावल प्रति यूनिट की दर से दिया जाता है। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मवाना कमलेश गोयल, सरधना अमित कुमार भारतीय, अपर नगरायुक्त श्रद्धा शांडिल्यान, एसपी ट्रैफिक जितेन्द्र श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts