मेरठ : बाज़ार के रुझानों के अनुसार, टियर 2 और 3 शहरों में रहने वाले लगभग 40% लोग, अपने और अपने प्रियजनों के इलाज को सुरक्षित करने के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना खरीदने के लिए मासिक प्रीमियम भुगतान के रूप में ईएमआई का विकल्प चुन रहे हैं। इन 40% लोगों में, अधिकांश ग्राहक पहली बार स्वास्थ्य बीमा खरीदते हैं क्योंकि अब मासिक प्रीमियम भुगतान के विकल्पों की शुरुआत से लोगों को स्वास्थ्य बीमा किफायती लगने लगा है। 
अमित छाबड़ा, हेड - हेल्थ इंश्योरेंस, पॉलिसी बाजार डॉट कॉम ने कहा की, “जब से स्वास्थ्य बीमा प्रीमियम के भुगतान के लिए ईएमआई विकल्प उपलब्ध कराया गया है, लोग 25 लाख रुपये और उससे ज्यादा तक की बीमा राशि वाले पॉलिसी प्लान खरीदना पसंद कर रहे हैं। ऐसा केवल मेट्रो शहरों में ही नहीं हो रहा है बल्कि टियर 2 और टियर 3 शहरों में भी इसी तरह का रुझान है। गैर-मेट्रो शहरों में, 60% से अधिक लोग ईएमआई विकल्प से स्वास्थ्य बीमा खरीदते समय ज्यादा बीमा राशि चुन रहे हैं”।
ज्यादा बीमा राशि वाली योजना ज्यादातर 25 लाख रुपये से 1 करोड़ रुपये के बीच होती है। ज्यादा बीमा राशि वाली स्वास्थ्य योजनाओं का अधिकतम हिस्सा फैमिली फ्लोटर योजनाओं के लिए है, जिसमें न केवल एक व्यक्ति को बल्कि उसके पति या पत्नी, बच्चों और आश्रित माता-पिता को भी कवर किया जाता है। मौजूदा कोविड-19 महामारी के आने के बाद से, लोग अपनी वित्तीय सेहत के बारे में ज्यादा सतर्क हो गए हैं और यही वज़ह है कि वे बीमा उत्पादों में बड़ी संख्या में निवेश कर रहे हैं। इस पर, आईआरडीएआई के स्वास्थ्य बीमा को मासिक प्रीमियम में उपलब्ध कराने के दिशानिर्देश से लोगों का आत्मविश्वास बढ़ा है और बीमा उत्पादों के प्रति उनका विश्वास काफी बढ़ गया है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts