बीते 24 घंटे में 42766 नए केस, 1206 लोगों की मौत

नई दिल्ली (एजेंसी)। दैनिक आंकड़े बता रहे हैं कि भारत में कोरोना की दूसरी लहर अब ढलान पर है। बीते 24 घंटों की बात करें तो यहां 42,766 मामले सामने आए हैं। इस दौरान 1206 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही देश में सक्रिय मामलों की संख्या 4,55,033 हो गई है जो कि कुल मामलों का 1.48 प्रतिशत है।
पिछले 24 घंटों के दौरान 45,254 मरीज ठीक हुए हैं। देश भर में अब तक कुल 2,99,33,538 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।  इसके साथ ही रिकवरी रेट बढ़कर 97.20 फीसदी हो गया है। अब तक देशभर में 37.21 करोड़ लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा चुकी है।
देश में टीकाकरण की तेज रफ्तार और राज्यों की ओर से लागू की गईं पाबंदियों के चलते बीते कुछ सप्ताहों में तेजी से कोरोना के केसों में कमी देखने को मिली थी। लेकिन अब इसमें एक बार फिर से इजाफा होना चिंता की वजह है। हालांकि अब भी नए केसों की संख्या प्रतिदिन 50,000 के बेंचमार्क से नीचे है, लेकिन सतर्कता बनाए रखना जरूरी है।
उत्तर प्रदेश में कप्पा वैरिएंट
इधर, उत्तर प्रदेश में जीनोम सीक्वेंसिंग के दौरान दो नमूनों में कोरोना वायरस के 'कप्पा वैरिएंट की पुष्टि हुई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई अधिकारियों की बैठक के बाद जारी सरकारी बयान के मुताबिक ''विगत दिनों केजीएमयू में 109 नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई। प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक 107 नमूनों में कोविड की दूसरी लहर में सामने आए डेल्टा वैरिएंट की ही पुष्टि हुई है, जबकि दो नमूनों में वायरस का कप्पा वैरिएंट पाया गया।''

केरल में मिले जीका वायरस के 14 मामले

तिरुवनंतपुरम । केरल में कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच अब जीका वायरस का खतरा भी मंडराने लगा है। एक गर्भवती महिला सहित 14 लोगों के मच्छर जनित वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि के बाद राज्य के सभी जिलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है।
यह पहला मौका है जब केरल में जीका वायरस के मामले सामने आए हैं। वहीं, केरल में  जीका वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए पड़ोसी राज्य कर्नाटक ने इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए दिशानिर्देश जारी किए है।
केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि तिरुवनंतपुरम जिले से पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) को भेजे गए 19 नमूनों में से 13 जीका के लिए सकारात्मक पाए गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts