जी हां ! दुपट्टे को बाय नहीं हाय कहें
- सुमन गर्ग

बेशक आजकल की गर्ल्स वैस्टर्न आउटफिट को ज्यादा तरजीह दे रही हैं, लेकिन इसके बावजूद वे इंडियन आउटफिट से खुद को दूर नहीं रख पातीं। इसकी खास वजह यह है कि आमतौर पर इंडियन आउटफिट खुले होने की वजह से कूल और कंफर्टेबल फील कराते हैं। इन आउटफिट्स में एक है दुपट्टा। इसे अधिकांश कालेज गोइंग गर्ल्स से ले कर वर्किंग गर्ल्स तक को कैरी करते हुए देखा जा सकता है। दुपट्टे के लिए प्रयोग किए जाने वाले वैसे तो बहुत सारे स्टफ होते हैं जैसे कि काटन, ग्लेज काटन, सिल्क, जार्जेट, शिफौन, काटन नैट आदि। लेकिन गरमी में सब से अधिक डिमांड काटन व ग्लेज काटन के दुपट्टों की होती है।

लहरिया:

 लहरिया प्रिंट के दुपट्टे आमतौर पर शिफौन के होते हैं और इन पर लंबीलंबी धारियां बनी होती हैं। डिफरैंट कलर में मिलने वाले ये दुपट्टे लाइट व प्लेन कलर के सूट के साथ बेहद अट्रैक्टिव लगते हैं खासकर व्हाइट डै्रस के साथ. ये वजन में बेहद हलके होते हैं। इन्हें थोड़ा हैवी लुक देने के लिए इनके किनारों पर मोती, क्रोशिया लेस, गोटा, लटकन आदि का इस्तेमाल किया जाता है।
कैरी विद स्टाइल:

 दुपट्टे के साथ काफी सारे ऐक्सपैरिमैंट कर के आप स्टाइलिश लुक पा सकती हैं। इसे कैरी करने का यों तो सब से कामन स्टाइल है फ्रंट से दोनों कंधों पर, लेकिन यह वन साइड के अलावा बैक से दोनों शोल्डर पर भी आकर्षक लुक देता है। इस के अलावा इसे मफलर स्टाइल में भी कैरी किया जा सकता है। वैसे आजकल दुपट्टों का प्रयोग धूप से बचने के लिए सिर और चेहरे को ढकने के लिए भी किया जाता है यानी स्टाइल के साथ सेफ्टी कवर भी।
बंधेज व टाई ऐंड डाई वर्क: बंधेज वर्क के दुपट्टे बनाने के लिए रेशमी धागे का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ-कुछ दूरी पर धागों से दुपट्टों को बांध कर उन्हें रंग में कुछ देर के लिए डुबो दिया जाता है। फिर रंग से निकालने के बाद धागों को खोल कर सुखा दिया जाता है, जिस के फलस्वरूप बंधे हुए स्थान पर खूबसूरत डिजाइन उभर आते हैं। ऐसे दुपट्टे 2 या इस से अधिक कलर में भी बनाए जाते हैं। इन्हें हैवी लुक देने के लिए सीप, सीसे व सितारों का इस्तेमाल किया जाता है।
बाटिक व ब्लौक प्रिंट: बाटिक प्रिंट के लिए ग्लेज कौटन व सिल्क के स्टफ का इस्तेमाल किया जाता है. इस पर वैक्स की सहायता से डिजाइन बनाए जाते हैं, जोकि सिंपल व सोबर लुक देते हैं। ब्लौक प्रिंट के लिए लकड़ी के टुकड़ों का इस्तेमाल किया जाता है जिन पर विभिन्न प्रकार के डिजाइन जैसेकि फूल, पत्ती, मोर आदि बने होते हैं।
कांदा वर्क: कांदा वर्क एक तरह की महीन कढ़ाई होती है। इसमें सूई और धागों की मदद से डिजाइन बनाया जाता है। इसके डिजाइन बहुत बारीक होते हैं तथा उन्हें बनाने में मेहनत भी बहुत लगती है। प्लेन दुपट्टे पर रंगबिरंगे धागे से सजे डिजाइन देखने में बहुत आकर्षक लगते हैं। रिच लुक होने की वजह से ये आम दुपट्टों के मुकाबले कुछ महंगे होते हैं।
प्लेन दुपट्टा: प्रिंटेड सूट के साथ प्लेन दुपट्टा अच्छा लगता है। यदि आप इस पर स्वयं कुछ प्रयोग करना चाहती हैं, तो इस के चारों ओर लेस, गोटा, घुंघरू आदि लगा सकती हैं। चाहें तो सूट में से थोडे़ हिस्से को निकाल कर दुपट्टे के चारों तरफ लेस की तरह लगा लें या फिर प्रिंटेड कपड़े को दुपट्टे पर ऐप्लीक की तरह लगाएं।
किस आउटफिट के साथ पहनें: 

पटियाला सूट, सेमी पटियाला, अफगानी सलवार, चूड़ीदार सूट के साथ दुपट्टा अट्रैक्टिव लुक देता है। चूंकि आजकल मिक्स ऐंड मैच का फैशन है, तो इस लिहाज से हैंडीक्राफ्ट दुपट्टे को विभिन्न कुर्तों के साथ मैच कर के पहना जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts