जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा में पुरुषों में परिवार नियोजन के प्रति दिखी जागरूकता

42 पुरुषों ने दिखायी अकलमंदी, करायी नसबंदी

 

मेरठ, 31 जुलाई 2021। जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े में जनपद में 42 पुरुषों ने समझदारी दिखाते हुए नसबंदी करायी। पुरुष नसबंदी के मामले में मेरठ का प्रदेश में दूसरा स्थान रहा। पहला स्थान प्रयागराज का है। महिला नसबंदी मामने में मेरठ सातवें स्थान पर है। 
 परिवार नियोजन कार्यक्रम की नोडल अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने बताया जनपद में 11 से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा मनाया गया।

 

इस पखवाड़े में महिलाओं एवं पुरुषों ने परिवार नियोजन के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाई। जनपद में 314 महिलाओं और 42 पुरुषों ने नसबंदी करायी। पुरुष नसबंदी मामले में जनपद का प्रदेश में दूसरा जबकि महिला नसबंदी में सातवां स्थान रहा।
महिला नसबंदी में पहला स्थान चंदौली का रहा। दूसरे स्थान गोरखपुर, तीसरे स्थान पर वाराणसी रहा। आईयूसीडी के मामले में मेरठ का स्थान प्रदेश में 45 वां रहा। इस दौरान 919 महिलाओं ने आईयूसीडी अपनायी। पहले स्थान पर चांदौली, अलीगढ़ दूसरे स्थान और गाजीपुर तीसरे स्थान रहा। पुरुष नसबंदी के मामले में प्रयागराज पहले स्थान पर है। जहां पर पखवाड़े के  दौरान 111 पुरुषों ने नसबंदी करायी। दूसरे स्थान मेरठ रहा जहां 42 पुरुषों ने नसबंदी करायी। तीसरा स्थान लखनऊ रहा जहां 33 पुरुषों ने नसंबदी करायी।
 परिवार नियोजन के साधनों में अंतरा इंजेक्शन के प्रति महिलाओं का भरोसा बढ़ा है। पखवाड़े में मेरठ में 1460 महिलाओं ने गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा अपनाया है। अंतरा के मामले में प्रदेश में मेरठ का 16 वां स्थान रहा है। नोडल अधिकारी डा. पूजा शर्मा ने बताया परिवार नियोजन के लिये लोगों को जागरूक करने का अभियान जारी रहेगा।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts