पेगासस जासूसी पर हंगामा, राज्यसभा स्थगित
 मंत्री वैष्णव के बयान के वक्त बवाल
 तृणमूल सदस्यों ने पन्ने छीनकर फाड़े


नई दिल्ली (एजेंसी)। 
इस्राइली सॉफ्टवेयर पेगासस से 300 भारतीयों की कथित जासूसी को लेकर गुरुवार को भी संसद में जमकर हंगामा हुआ। राज्यसभा में जब सूचना प्रौद्योगिकी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव इस मामले पर बयान देने के लिए उठे तो तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने हंगामा शुरू कर दिया। इन सांसदों ने मंत्री से पन्ने छीनकर फाड़ दिए। वे सभापति के आसन के पास एकत्रित होकर शोर मचाते रहे। इसके बाद सदन की कार्यवाही शुक्रवार तक स्थगित कर दी गई।
भारी हंगामे के कारण वैष्णव को बयान देने में कठिनाई हुई और उन्हें यह सदन के पटल पर रखना पड़ा। दो बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे जैसे ही सदन की कार्यवाही आरंभ हुई उपसभापति हरिवंश ने बयान देने के लिए वैष्णव का नाम पुकारा। विपक्षी सदस्यों ने हंगामा शुरू कर दिया। वैष्णव ने बयान की शुरुआत की ही थी कि हंगामा और तेज हो गया। हंगामे के कारण उनकी बात नहीं सुनी जा सकी। उपसभापति ने विपक्षी दलों के रवैये को 'असंसदीय' करार दिया और केंद्रीय मंत्री से बयान को सदन के पटल पर रखने का आग्रह किया।
अपने बयान में मंत्री वैष्णव ने इजराइली स्पाईवेयर पेगासस के जरिये भारतीयों की कथित जासूसी करने संबंधी खबरों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि संसद के मानसून सत्र से ठीक पहले ऐसी रिपोर्ट का प्रकाशित होना कोई संयोग नहीं है बल्कि ये आरोप भारतीय लोकतंत्र की छवि को धूमिल करने का प्रयास है
। 

टीएमसी व कांग्रेसियों की शर्मनाक हरकत : मीनाक्षी लेखी
राज्यसभा के घटनाक्रम पर विदेश राज्यमंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा कि विपक्ष खासकर तृणमूल कांग्रेस व कांग्रेस के सदस्यों की हरकत शर्मनाक है। पेगासस जासूसी मामला फेक न्यूज है। इससे देश की छवि खराब हुई है। आज सदन में सदस्यों ने जवाब देते वक्त मंत्री के हाथ से पन्ने छीन लिए, यह घटिया हरकत है। उन्होंने कहा कि इस तरह के व्यवहार को लोकतंत्र ने कभी नहीं देखा है और इसके लिए हमें प्रधानमंत्री मोदी से सीखने की जरूरत है जिन्होंने नए मंत्रियों को संबोधित करते वक्त विपक्ष से शालीनतापूर्वक अपील की थी।
कल ये कपड़े फाड़ें तो आश्चर्य नहीं होगा : महेश पोत्दार
भाजपा सांसद महेश पोत्दार ने कहा कि जब ये बंगाल में अपने विरोधियों की हत्या कर सकते हैं, महिलाओं से दुर्व्यवहार कर सकते हैं, तो ये कुछ भी कर सकते हैं। आज उन्होंने पन्ने छीनकर फाड़े, कल ये कपड़े फाड़ें तो हैरानी नहीं होगी। 
पन्ने छीनना उचित नहीं : रामगोपाल यादव
सपा नेता प्रो. रामगोपाल यादव ने कहा है कि यदि कोई पन्ने छिनकर फाड़ता है तो यह उचित नहीं है। मैं सदन में देर से पहुंचा, इसलिए पूरी घटना नहीं देख सका। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts