मेरठ। विद्या नॉलेज पार्क स्थित विद्या इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग में बुधवार को ‘जक्स्टापोजिंग मीडिया डायनेमिक्स एंड इन्फिनिट कैरियर ऑपरच्युनिटी’ विषय पर वेब संगोष्ठी आयोजित की गई जिसमें वक्ता के रूप में गुरु जगदंबेश्वर विश्वविद्यालय से प्रोफेसर विक्रम कौशिक और केरल के सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कन्युनिकेशन के एकेडेमिक निदेशक नितिन जोसफ ने हिस्सा लिया। इस मौके पर विभाग के तीनों वर्ष के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।
कोरोना काल में जहां लगभग सभी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर कम हुये हैं, वहीं मीडिया के क्षेत्र में उभर रहे रोजगार के नये अवसर को केंद्रित करते हुये पत्रकारिता एवं जनसंचार के विद्यार्थियों को सक्षम बनाने के लिये वेब संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी का विषय प्रवेश विभागाध्यक्ष डा.ममता भाटिया ने किया। मुख्य वक्ता प्रोफेसर विक्रम कौशिक ने कहा कि जीवन में अवसर चलकर नहीं आते, आपको अवसर तक पहुंचना होता है। विद्यार्थी चरणबद्ध तरीके से लक्ष्य सेट करें। सफलता के लिये रणनीति के साथ तरकीब भी निकालनी पड़ती है। मीडिया में रोजगार के नये अवसर खूब हैं लेकिन देखना होगा कि आपकी तैयारी कितनी है। इसके लिये व्यवहारिक दृष्टिकोण का होना बहुत जरूरी है।
वहीं दूसरे वक्ता केरल के नितिन जोसफ ने कहा कि इंडस्ट्री की जरूरत देखते हुये छात्रों की तैयारियां होनी चाहिये। विद्यार्थियों को जीवन की वास्तविकता और क्षेत्र की अपेक्षाओं को ध्यान में रखना होगा। मीडिया के अनेक क्षेत्रों में नौकरी के खूब अवसर हैं। यह सही है कि चीजें तेजी से बदल रही हैं, लेकिन बदलते हालात में नौकरी भी खूब है, जरूरत है कि हम भी स्वयं को बदलें।  
कार्यक्रम के उपरांत विद्यार्थियों के लिये खुला मंच रखा गया जिसमें छात्र-छात्राओं ने वक्ताओं से सवाल पूछे। वक्ताओं ने वर्तमान समय और भविष्य की तैयारियों को लेकर उत्तर दिये।  
अन्त में विभागाध्यक्ष डा.ममता भाटिया ने कहा कि इस प्रकार की संगोष्ठी से विद्यार्थियों को नई जानकारी और ऊर्जा मिलती है। कहा कि आने वाले समय में इसी प्रकार वेब संगोष्ठी का आयोजन होता रहेगा।  
वेब संगोष्ठी का संचालन असिस्टेंट प्रोफेसर सूरज देव प्रसाद ने किया। धन्यवाद ज्ञापन असिस्टेंट प्रोफेसर सोनाक्षी शर्मा ने किया। इस मौके पर असिस्टेंट प्रोफेसर अविनाश कुमार के साथ पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के तीनों वर्ष के विद्यार्थी मौजूद रहे।  
 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts