रोजाना सामने आ रहे औसतन 44 हजार मामले


नई दिल्ली (एजेंसी)। 
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस के मामलों की पीक के बाद सक्रिय मामलों में 86 फीसदी की गिरावट देखी गई है। क्लीनिकल प्रबंधन पर फोकस जारी रखने से रिकवरी रेट अब 97 फीसदी के आस-पास आ गया है। तीन मई को यह 81.1 फीसदी था। उन्होंने बताया कि देश के 71 जिले ऐसे हैं जहां पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से अधिक है।
अग्रवाल ने बताया कि हमने पिछले सप्ताह के मुकाबले कोविड-19 के मामलों में 13 फीसदी की कमी दर्ज की है। औसतन देश में कोरोना वायरस संक्रमण के रोजाना 46 हजार मामले सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि देश में अभी तक 34 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना रोधी टीके की खुराक दी जा चुकी है। हमारे बाद अमेरिका (32.8 करोड़ खुराकें) और ब्रिटेन (7,79 करोड़ खुराकें) हैं।
उन्होंने कहा कि देश में 21 जून से औसतन 50 लाख लोगों को टीके की रोज खुराक दी जा रही है जो कि दैनिक तौर पर नार्वे की समूची आबादी के टीकाकरण के समान है। देश में करीब 80 फीसदी स्वास्थ्यकर्मी, अग्रिम मोर्चे के 90 फीसदी कर्मी टीके की दोनों खुराकें ले चुके हैं। अग्रवाल ने कहा कि देश के 71 जिलों में 23 से 29 जून के के बीच कोविड संक्रमण दर 10 फीसदी से अधिक थी।
नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने बताया कि देश के 12 राज्यों में डेल्टा ए प्लस (डेल्टा एवाई.1) से संक्रमण के 56 मामले हैं। उन्होंने कहा कि हम जॉनसन एंड जॉनसन की एक खुराक वाले टीके को लेकर उनसे बातचीत कर रहे हैं। उनकी वैक्सीन का उत्पादन बाहर हो रहा है। योजना के अनुसार, इस वैक्सीन का उत्पादन भी हैदराबाद के बायोलॉजिकल ई में किया जाएगा।
केंद्र ने छह राज्यों में भेजी अपनी टीम
 केंद्र सरकार की ओर से कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए 6 राज्यों में टीमें भेजी गई हैं। केरल, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और मणिपुर में कोरोना संक्रमण के अधिक मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।
गौरतलब है कि अभी इन राज्यों में कोरोना संक्रमण के नए मामले मिल रहे हैं। टीम के सदस्य वहां जाकर संक्रमण की रोकथाम के लिए रणनीति बनाएंगे और गहनता से निरीक्षण करेंगे। बता दें कि देश में महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप अब धीमा पड़ रहा है। इस क्रम में वर्तमान में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 5,09,6374 है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार बीते 24 घंटों में कोविड -19 के 46,617 नए मामले आए और 853 लोगों की मौत हो गई।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts