नोएडा, 4 जुलाई 2021। वैक्सीन का ऑनलाइन प्रबंधन करने के लिए इलेक्ट्रिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क (इविन) सिस्टम को अपग्रेड किया गया है। रविवार को इस संबंध में ब्लाक स्तर पर कार्यरत प्रतिरक्षण अधिकारियों को वर्चुअल प्रशिक्षण दिया गया।



वैक्सीन प्रबंधन के लिए 2015 से इविन टूल का संचालन किया जा रहा है। इससे वैक्सीन का ऑनलाइन प्रबंधन,कोल्ड चेन उपकरणों के तापमान की ऑनलाइन निगरानी की जाती है। वैक्सीन एक्सपायर होने से पहले अलर्ट भी मिल जाता है। पिछले सप्ताह भर से इविन पोर्टल को अपग्रेड किया जा रहा था। अब इसमें कुछ अन्य सूक्ष्म जानकारियों को भी शामिल किया जा रहा है। रविवार को गौतमबुद्ध नगर के प्रतिरक्षण अधिकारियों को एडवांस इविन के संबंध में वर्चुअल प्रशिक्षण दिया गया। यूनाइटेड नेशंस डेपलपमेंट प्रोग्राम (यूएडीपी) के मेरठ मंडल के कार्यक्रम अधिकारी अरशद बेग ने बताया इविन एडवांस एडिशन टीकाकरण सिस्टम को और भी बेहतर बनाने में मददगार साबित होगा। इस अवसर पर जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. नीरज त्यागी ने इविन सिस्टम की महत्ता बताते हुए टीम को अपने विचारों से अवगत कराया। जिले की वैक्सीन एंड कोल्ड चेन मैनेजर तबस्सुम का विशेष योगदान रहा।
क्या है इवन एप
 जिले की वैक्सीन एंड कोल्ड चेन मैनेजर तबस्सुम ने बताया इलेक्ट्रिक वैक्सीन इंटेलीजेंस नेटवर्क (इविन) वैक्सीन की रीयल टाइम इन्फॉर्मेशन देता है। इससे ऑनलाइन डाटा देख सकते हैं। एप के जरिये देखा जा सकता है कि कहां कितनी मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है, कितना तापमान है। जिला गौतमबुद्ध नगर में 14 कोल्ड चेन हैं। जहां कहीं पर वैक्सीन की कमी होती है या जरूरत होती है तो इविन एप पर इसकी सूचना मिल जाती है। उसी हिसाब से वैक्सीन स्टोर से इसकी सप्लाई कर दी जाती है। जो टीके लगाए जाते हैं, उसका भी अपडेट होता रहता है।


 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts