सुलतानपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वी उत्तरप्रदेश के विकास की रीढ़ साबित होगा पूर्वांचल एक्सप्रेस वे। ग्रह, नक्षत्रों के नाम पर हो रहा पौधरोपण प्राचीन ऋषि व वैदिक परम्परा की याद ताजा कर रहा है। 100 साल पुराने पेड़ो की सुरक्षा को लेकर सरकार व्यवस्था करेगी। कोरोना महामारी को लेकर लोगो को जागरुक रहकर इस बीमारी से लड़ना होगा।
मुख्यमंत्री योगी तहसील बल्दीराय के कुंवासी स्थित पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर वन महोत्सव और पौधरोपण जन आंदोलन के तहत पौध रोपने के उपरांत जनसभा को संबोधित कर रहे थे। कहा कि प्राचीन काल मे ऋषि मुनियों ने ग्रह, नक्षत्र के आधार पर वृक्ष लगाकर प्रकृति को संतुलित करने का प्रयास किया था, उसको पुनर्जीवित कर गांव गांव गृह वाटिका, नक्षत्र बाटिका, नवग्रह बाटिका का निर्माण कर पर्यावरण सन्तुलित करने का प्रयास किया जाएगा। इससे ऑक्सीजन की कमी की भरपाई आसानी से हो जाएगी।
योगी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस वे को पूर्वांचल के विकास की रीढ़ बताते हुए कहा कि एक्सप्रेस वे के किनारे औद्योगिक गलियारों का निर्माण कर इसे बड़े ओद्योगिक इलाके के रूप में विकसित किया जाएगा इससे हमारे प्रदेश के युवा बेरोजगारों को रोजगार के लिये भटकना नही पड़ेगा। कहा कि प्राचीन दुर्लभ पेड़ो को सुरक्षित रखने के लिये सरकार कृत संकल्पित है। उन्होंने लोगो से कोरोना से बचाव के लिये जागरूकता के साथ ही टीका करण करवाने की अपील की।
रविवार को अपने निर्धारित कार्यक्रम से 30 मिनट बिलम्ब से पहुंचे योगी आदित्यनाथ ने  हरिशंकरी ,पंच वाटिका व नवग्रह वाटिका ,में पौधरोपण किया ततपश्चात  100 साल से अधिक पुराने बट बृक्ष की पूजा अर्चना की। उनके साथ पहुंचे वन मंत्री दारा सिंह चौहान और  विधायको ने कोरोना से जान गवा चुके दर्जन भर से अधिक लोगो की याद में पौध रोपित किया. इसकी  योगी आदित्यनाथ ने सराहना की। उन्होंने नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष ऊषा सिंह को बधाई देने के साथ ही जनपद वासियो का आभार जताया।
कार्यक्रम को वनमंत्री दारा सिंह चौहान ने भी संबोधित किया. नन मंत्री चौहान, जिला पंचायत अध्यक्ष ऊषा सिंह, विधायक सूर्यभान सिंह, देवमणि दूबे, सीताराम वर्मा,राजेश गौतम, जिलाध्यक्ष भाजपा डा.आरए वर्मा, सुशील त्रिपाठी, वरिष्ठ भाजपा नेता रामचंद्र मिश्र, विजय त्रिपाठी और अन्य कार्यक्रम में शामिल रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts