सबहेड- राज्यसभा 22 जुलाई तक स्थगित


नई दिल्ली (एजेंसी)। 
संसद के मानसून सत्र का दूसरा दिन भी हंगामे की भेंट चढ़ गया। पेगासस जासूसी विवाद को लेकर हंगामा मचा रहा। लोकसभा की कार्यवाही ढंग से नहीं चल पाई। महज चार मिनट के बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई।
कार्यवाही दोबारा शुरू होते ही फिर से हंगामे के चलते करीब 10 मिनट बाद फिर दोपहर 3 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। वहीं राज्यसभा में दोपहर 1 बजे दोबारा कार्यवाही शुरू हुई, तो विपक्ष ने फिर हंगामा किया और जमकर नारेबाजी की। कांग्रेस ने पेगासस मामले की जांच कराने की मांग की है।
जनता को विश्वास में लेने की जरूरत: वेंकैया नायडू
राज्यसभा के चेयरमैन एम वेंकैया नायडू ने कहा कि 21 राजनीतिक दलों के 26 सांसदों ने इस बहस में (कोविड-19 से संबंधित मुद्दों पर) हिस्सा लिया। मेरी सलाह है कि हमें देश में विश्वास की भावना संचारित करनी चाहिए। तीसरी लहर की बातें पहले से ही हो रही हैं और हमें लोगों को आश्वस्त करना चाहिए कि इससे निपटने की तैयारियां चल रही हैं। 
 मिलकर काम करेंगे तो तीसरी लहर से बच सकेंगे: मांडविया
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यसभा में कहा, 'हमारी सरकार ने हमेशा कहा है कि इस संकट को राजनीति का कारण नहीं बनने देना चाहिए। ऐसे संकट के समय में राजनीति नहीं होनी चाहिए। पीएम मोदी कह चुके हैं कि जब 130 करोड़ भारतीय एक कदम आगे बढ़ाएंगे, देश 130 करोड़ कदम आगे बढ़ सकता है।' मांडविया ने कहा कि जब हम कोरोना की तीसरी लहर की बात करते हैं, 130 करोड़ आम लोगों को, सभी राज्य सरकारों को सर्वसम्मति से एक फैसला लेना होगा कि हम अपने देश में तीसरी लहर नहीं आने देंगे।
हमारा संकल्प और प्रधानमंत्री मोदी का नेतृत्व हमें कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर से बचा सकता है। उन्होंने कहा जब साथ काम करने की जरूरत है और राज्यों द्वारा काम किया जाना है, तब हमने कभी नहीं कहा कि यह राज्य असफल रहा या उस राज्य ने ऐसा नहीं किया। मैं राजनीति नहीं करना चाहता हूं लेकिन कई राज्यों के पास टीकों की 10 से 15 लाख खुराकें हैं। मेरे पास इसका डाटा है। 
 राज्य बताते हैं मामले और मौतों के आंकड़े: स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यसभा में कहा कि स्वास्थ्य राज्य का विषय है। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश विस्तृत दिशानिर्देशों के आधार पर लगातार मामले और मृत्युदर स्वास्थ्य मंत्रालय के पास दर्ज कराते हैं। किसी राज्य या केंद्र शासित प्रदेश की ओर से ऑक्सीजन की कमी से एक भी मौत की जानकारी नहीं दी गई है।
पेगासस पर खुली चर्चा हो वरना नहीं चलने देंगे संसद: टीएमसी
पेगासस के मामले को लेकर उठे विवाद के बीच तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने संसद भवन में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास प्रदर्शन किया। यहां टीएमसी सांसद डेरेक ओ'ब्रायन ने कहा कि हमाले लोकसभा और राज्यसभा सदस्यों ने पेगासस और पत्रकारों, विपक्षी नेताओं व टीएमसी महासचिव अभिषेक बनर्जी के फोन हैक करने के मुद्दे पर महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार इस पर (पेगासस) खुली चर्चा नहीं करती है तब तक टीएमसी लोकसभा और राज्यसभा को चलने नहीं देगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts