21 जुलाई को राजकीय अवकाश होने के कारण 22 को मनाने का निर्णय

बुलंदशहर। जनपद में हर माह की 21 तारीख को मनाया जाने वाला खुशहाल परिवार दिवस इस माह 22 जुलाई को मनाया जाएगा। 21 जुलाई को राजकीय अवकाश (बकरीद) होने के चलते यह आयोजन 22 जुलाई को होगा। यह जानकारी परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. रोहताश यादव ने दी। उन्होंने बताया इस संबंध में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की उत्तर प्रदेश की मिशन निदेशक अपर्णा उपाध्याय की ओर से जारी किये गये निर्देश प्राप्त हो गये हैं। 
बता दें कि  हर माह की 21 तारीख को जनपद के स्वास्थ्य केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है, जहां दंपति को परिवार नियोजन के साधन उपलब्ध कराने के साथ जरूरत होने पर उनकी काउसंलिंग की जाती है। मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने में भी परिवार नियोजन सेवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। इस कार्यक्रम में उच्च जोखिम गर्भावस्था में चिन्हित महिलाएं, नव विवाहित दम्पति  और वह दम्पति, जिनके तीन या तीन से अधिक बच्चे हैं, उन्हें परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करते हुए विस्तार से जानकारी दी जाती है।
डा. यादव ने बताया जनपद के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े (11 से 24 जुलाई) के सेवा प्रदायगी चरण का आयोजन किया जा रहा है। उसी के साथ 22 जुलाई को सभी केंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस का भी आयोजन किया जाएगा। आशा कार्यकर्ता घर-घर जाकर लक्षित समूह की महिलाओं की काउंसलिंग कर रही हैं। 22 जुलाई को आयोजित खुशहाल परिवार दिवस पर अधिक से अधिक संख्या में दम्पती को लाने का प्रयास किया जा रहा है। जनपद के समस्त स्वास्थ्य केंद्रों पर परिवार नियोजन की सामग्री उपलब्ध कराई जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts