मेरठ। 28 जुलाई 2021। संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत 12 से 26 जुलाई तक चलाए गये दस्तक अभियान में जनपद में टीबी क्षय रोग के 95 मरीज मिले हैं। यह मरीज दस्तक अभियान के तहत आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर.घर जाकर की गयी स्क्रीनिंग के दौरान मिले हैं। डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर नेहा सक्सेना व पीपीएम शबाना  बेगम  ने बताया दस्तक अभियान में 14962 से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गयी। लक्षणों के आधार पर 271 लोगों के स्पुटम बलगम की जांच करवाई गई थी, जिनमें 95 मरीजों में टीबी की पुष्टि हुई है।
 जिला क्षय रोग अधिकारी डीटीओ गुलशन राय ने बताया दस्तक अभियान में घर.घर जांच के लिये लगाए गये हेल्थ वर्कर्स को विभाग की ओर प्रशिक्षण दिया गया था। उसी के आधार पर टीमों ने घर.घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग की।
रहें सावधान
 डीटीओ ने बताया. अगर 15 दिन से अधिक खांसी ओर बुखार रहता है। रात में सोते  समय  पसीना आए और तेजी से वजन गिर रहा हो तो  टीबी की बीमारी होने की संभावना हो सकती है। उन्होंने कहा कि टीबी का रोग सांस के जरिए फैलता है। अगर इलाज और जांच में मरीज देर करता है तो उसके परिवार के अन्य लोग भी इसकी चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में बहुत जरूरी है कि समय  रहते  हुए  ही जांच  करवा ली जाए। उन्होंने बताया सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीबी से संबंधित सभी जांच और उपचार की सुविधा पूरी तरह निशुल्क उपलब्ध है।
टीबी लाइलाज बीमारी नहीं है। पूरा इलाज कराने पर यह पूरी तरह खत्म हो जाती है। इलाज  शुरू करने के बाद इसे बीच में नहीं छोड़ना चाहिए।  मरीज बीमारी को छूपाएं नहीं बल्कि इलाज करवाएं।  
डॉ. गुलशन राय, डीटीओ ,मेरठ।  

No comments:

Post a Comment

Popular Posts