विश्व जनसंख्या दिवस  की पूर्व संध्या पर  वेंक्टेश्वरा में ’’परिवार नियोजन जागरूकता रैली’’ एवं संगौष्ठी व शपथ समारोह

परिवार नियोजन मानव का अधिकार पार्ट-2’’ बुकलेट का शानदार विमोचन’’
विश्वविद्यालय के छात्र चलायेगे जनसंख्या वृद्धि के विरूद्ध जागरूकता अभियान- डॉ0 राजीव त्यागी


मेरठ। आज वेंक्टेश्वरा परिसर में जनसंख्या दिवस की पूर्व संध्या पर ’’परिवार नियोजन जागरुकता रैली’’ का आयोजन किया गया, जिसमें आने वाले एक दशक में देश की जनसंख्या विश्व में सबसे अधिक होने के आँकडे बताते हुए जनसख्या विस्फोट पर लगाम कसने की बात कही। इसके साथ ही ’’छोटा परिवार-सुखी परिवार’’ की शपथ दिलाते हुए ’’परिवार नियोजन अपनाने की सलाह दी गयी। इसके अलावा  समाज शास्त्र विभाग की ओर से लिखित जनसंख्या विस्फोट एवं इसे रोकने के उपायो पर आधारित पुस्तक ’’परिवार नियोजन मानव का अधिकार पार्ट-2’’ पुस्तक का शानदार विमोचन किया गया। 



 आयोजित संगौष्ठी एवं शपथ समारोह का शुभारम्भ वेंकटेश्वरा समूह के चेयरमैन डॉ0 सुधीर गिरि एवं प्रतिकुलाधिपति डॉ0 राजीव त्यागी, कुलपति प्रो0 पी0के0 भारती, निदेशक विम्स बिग्रेडियर सतीश अग्रवाल आदि ने सरस्वती माँ के सम्मुख दीप प्रज्जवलित करके किया।
’’विश्व जनसंख्या दिवस की पूर्व संध्या पर आयोजित संगौष्ठी को सम्बोधित करते हुए कुलाधिपति डॉ0 सुधीर गिरि ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र एवं विश्व स्वास्थय संगठन के आँकडो की माने तो आने वाले एक दशक में विश्व की जनसंख्या 10 अरब के पार हो जायेगी, यदि समय रहते नहीं चेते तो धरा पर खाद्य एवं जल संकट के भयावह दौर से गुजरना पडेगा, एवं भारत समेत पूरे विश्व को इसके गम्भीर परिणाम भुगतने होगे। उन्होने विश्वविद्यालय विशेष रूप से मेडिकल एवं नर्सिंग की टीम से गाँव-गाँव जाकर लोगो को ’’परिवार नियोजन के सुरक्षित उपायो’’ को बताने की पुरजोर वकालत की। इसके बाद सभी को ’’परिवार नियोजन’’ की शपथ भी दिलायी गयी।



’’प्रतिकुलाधिपति डॉ0 राजीव त्यागी ने बताया कि आज विश्वविद्यालय के समाज शास्त्र विभाग द्वारा जनसंख्या वृद्धि पर लगाम एवं सुरक्षित परिवार नियोजन पर लिखित पुस्तक ’’परिवार नियोजन मानव का अधिकार’’ का शानदार विमोचन हुआ। इस 128 पेज की पुस्तक में जनसंख्या वृद्धि पर लगाम एवं सुरक्षित परिवार नियोजन के तरीको पर विस्तार से प्रकाश डाला गया है। जिसे विश्वविद्यालय सभी ग्राम पंचायतो एवं आंगनबाडी में ’’निशुल्क वितरित करायेगा। इसके अलावा जनसंख्या वृद्धि के विरूद्ध जागरुकता अभियान चलाने वालो एन0जी0ओ0 एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं  को इस अवसर पर सम्मानित किया गया। इसके बाद संस्थान परिसर में ’’परिवार नियोजन जागरुकता रैली’’ निकालकर लोगो को जनसंख्या वृद्धि के दुष्परिणामो के बारे में जागृत किया गया। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ0 पीयूष पाण्डे, डीन एकेडमिक डॉ0 संजीव भट्, मेरठ परिसर निदेशक डॉ0 प्रभात श्रीवास्तव, उपनिदेशक दूरस्थ शिक्षा अलका सिंह, डॉ0 राजेश सिंह, अरूण कुमार गोस्वामी, विकास कौशिक, मीडिया प्रभारी विश्वास राणा आदि लोग उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts