0-5 वर्ष के बच्चों हेतु 17 -24 जून तक  आंगनवाड़ी 



केंद्रों पर मनाया जाएगा वजन सप्ताह --जिला कार्यक्रम अधिकारी


शामली,17 जून 2021। जनपद में गुरुवार से पोषण स्तर में सुधार करने हेतु कुपोषित बच्चों की पहचान के लिए वजन सप्ताह मनाया जा रहा है, देश को सशक्त बनाने के लिए सरकार ने नौनिहालों के पोषण स्तर पर विशेष ध्यान दिया है, इसलिए वजन सप्ताह के द्वारा कुपोषण की सबसे गंभीर श्रेणी में सैम,मैम  कम वजन के बच्चों को चिन्हित कर चिकित्सीय उपचार,परामर्श और और उचित निर्देशन द्वारा मां के द्वारा उचित देखभाल से स्वस्थ बनाना और पोषित बनाना यह कहना है जिला कार्यक्रम अधिकारी संतोष कुमार श्रीवास्तव का।
उन्होंने बताया जनपद में ग्रामीण  क्षेत्रों में कुल 985 आंगनवाड़ी केंद्र है, सभी केंद्रों पर वजन सप्ताह 17 - 24 जून तक मनाया जाएगा। उन्होंने बताया कोविड गतिविधियों में आंगनबाड़ीयों की व्यस्तता होने के कारण  उनकी कार्य योजना में समन्वय स्थापित कर यह सप्ताह अलग-अलग दिन जनपद के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए वजन सप्ताह मनाया जाएगा।
उन्होंने यह भी बताया कि 1 जुलाई से 2 अक्टूबर के मध्य जनपद में "संभव पोषण संवर्धन की ओर एक कदम" नाम से यह अभियान चलाया जाएगा इस दौरान वजन सप्ताह में चिन्हित किए गए सैम,मैम, गंभीर कम वजन बच्चों के लिए सघन समुदायिक गतिविधियां जैसे सप्ताहिक गृह भ्रमण स्वास्थ्य जांच, चिकित्सीय उपचार और कुपोषित बच्चों को पोषण पुनर्वास केंद्र जिला चिकित्सालय मुजफ्फरपुर में भेजकर इलाज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि कुपोषित व अतिकुपोषित बच्चों को चिन्हित कर उन्हें इस श्रेणी से बाहर लाने के लिए अभिभावकों को इसके महत्व के विषय व पोषक आहार देने के लिए आंगनबाड़ियों द्वारा उचित मार्गदर्शन भी प्रदान किया जाएगा।आंगनवाड़ी केंद्र पर आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा 0 से 5 वर्ष के बच्चों का वजन लिया गया। आंगनबाड़ियों ने बच्चों की माताओं को उनकी देखरेख व चिकित्सीय उपचार और पोषण संबंधित विस्तार पूर्वक मार्गदर्शन किया और बताया उम्र के हिसाब बच्चों का  वजन कम ज्यादा हो सकता है। लेकिन कुपोषित होने के कारण बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है और इस वजह से बच्चों को कई प्रकार के रोगों का खतरा बना रहता है और बच्चे धीरे-धीरे कमजोर हो जाते हैं। इसलिए पौष्टिक आहार और उचित चिकित्सीय उपचार द्वारा बच्चों को पुनः स्वस्थ बनाया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts