कोरोना महामारी के बाद के 99 फीसद दावों का निपटारा

New Delhi
। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बीमा कंपनियों के प्रमुखों के साथ बैठक कर दावों के निपटारे में तेजी लाने और इस पूरी प्रक्रिया को आसान बनाने के निर्देश दिए हैं। आंकड़ों के मुताबिक 1 अप्रैल 2020 से अब तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना 2,403 करोड़ रुपये के भुगतान के साथ 1.2 लाख दावों का निपटारा कर दिया गया है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये हुई बैठक में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत कोरोना महामारी से लड़ रहे स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े कर्मचारी बीमा योजना के तहत भुगतान में भी तेजी लाने को कहा गया है। वित्तमंत्री ने इस बात पर भी जोर दिया है कि दावों के निपटारे से जुड़ी कागजी प्रक्रिया को आसान और तेज बनाया जाए ताकि लोगों को योजना का पूरा फायदा जल्दी मिल सके।
समीक्षा बैठक के दौरान पता चला कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज योजना के तहत अब तक 209.5 करोड़ रुपये का भुगतान कर 419 दावों का निपटारा किया गया। राज्यों की तरफ से ऐसे दावों में होने वाली देरी पर वित्तमंत्री ने कहा है कि इसकी नई व्यवस्थाा की गई है। अब ऐसे मामलों में सिर्फ जिलाधिकारी और राज्य के नोडल स्वास्थ्य अथॉरिटी के सर्टिफिकेट से काम हो जाएगा।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत अब तक कुल 4.65 लाख दावे निपटाए गए हैं, जिसके तहत 9,307 करोड़ रुपये का भुगतान हुआ है। कोरोना महामारी के बाद के 99 फीसददावों का निपटारा किया गया है। इसके अलावा वित्तमंत्री ने कंपनियों के अधिकारियों से कहा कि ये पूरी तरह सुनिश्चित किया जाए कि महामारी के दौरान बीमा की रकम का दावा करने वालों से उचित व्यवहार किया जाए।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts