मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय में पर्यावरण दिवस उत्साह के साथ मनाया गया। पर्यावरण दिवस का शुभारंभ सुभारती विश्वविद्यालय के कुलपति ब्रिगेडियर डावीपीसिंह ने अक्षयवट नर्सरी में पौधा रोपित करके किया।
उन्होंने कहा कि वर्तमान कोरोना महामारी को प्रकृति की मदद से हराया जा सकता है। उन्होंने कहा कि पेड़ पौधें सहित सभी प्राकृतिक संसाधन हमारे जीवन का संरक्षण करते है लेकिन पर्यावरण प्रदूषण के कारण विश्वभर में विभिन्न प्रकार की आपदाएं आ रही हैं जिसकी रोकथाम हेतु वृक्षारोपण, वर्षा जल संचयन सहित हमें जागरूक होने की आवश्यकता है। उन्होंने बताया कि सुभारती विश्वविद्यालय भारत का ऐसा विश्वविद्यालय है, जो पर्यावरण संरक्षण के लिए बेहद सजग है जिसमें विश्वविद्यालय के कैम्पस व हास्टल में प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध है। उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय में आने वाले समस्त अतिथियों का स्वागत सुभारती पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के तहत पौधा भेंट करके किया जाता है। इसके अलावा प्रदूषण रोकने के लिए सप्ताह में एक दिन विश्वविद्यालय में कार का प्रयोग नही किया जाता है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर सहित शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में जैविक खाद के प्रयोग से वृक्षारोपण करके लोगो को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया जा रहा है।
सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा.शल्या राज ने पर्यावरण दिवस की सभी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार हम अपने परिवार का ध्यान रखते है इसी प्रकार हमें अपनी प्रकृति का भी ध्यान रखने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हमारा जीवन प्रकृति पर निर्भर है इसलिय हमें अपने पर्यावरण का संरक्षण करना चाहिए । उन्होंने बताया कि सुभारती विश्वविद्यालय में वर्षा के जल का संचयन किया जा रहा है और परिसर में इसकी यूनिट भी स्थापित है। उन्होंने लोगो से अपील करते हुए कहा कि आज के दिन जितने भी पेड़ लगाए जाए उन सभी को गोद लेकर जीवन भर उनको संरक्षित किया जाए ताकि पर्यावरण दिवस के मूल उद्देश्य को पूर्ण किया जा सकें।इस अवसर पर मेडिकल कॉलिज के प्राचार्य डा.एकेश्रीवास्तव, कम्यूनिटी मेडिसन विभागाध्यक्ष डा. राहुल बंसल, डेन्टल कॉलिज के प्राचार्य डा. निखिल श्रीवास्तव, नर्सिंग कॉलिज की प्राचार्य डा.गीता प्रबन्दा, लॉ कॉलिज के प्राचार्य डा.वैभव गोयल भारतीय, फाईन आर्ट कॉलिज के प्राचार्य डा. पिन्टू मिश्रा, इंजीनियरिंग कॉलिज के प्राचार्य डा. मनोज कपिलए नेचुरोपैथी कॉलिज के प्राचार्य डा. अभय शंकरगौड़ा, फार्मेसी कॉलिज के प्राचार्य डा. सोकिन्द्र कुमार, होटल मैनेजमेंट के प्राचार्य डा. शिवमोहन वर्मा, पत्रकारिता कॉलिज के प्राचार्य डा. नीरज कर्ण सिंह, शिक्षा संकाय के अध्यक्ष डा. संदीप कुमार, बुद्धिस्ट स्टडीज की एचओडी डा. नीलिमा चौहान, साइंस कॉलिज के प्राचार्य डा. महावीर सिंह आदि ने अपने संकायों एवं विभागों में पर्यावरण संरक्षण दिवस पर वृक्षारोपण करते हुए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts