इंसुलिन थेरेपी और मधुमेह नियंत्रण की दवा की मुफ्त व्यवस्था


ग्रेटर नोएडा, 5 जून, 2021।  गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (जिम्स) ग्रेटर नोएडा में डायिबिटिक क्लीनिक शुरू की गयी  है । यह जानकारी जिम्स के निदेशक डॉ. राकेश गुप्ता ने दी । उन्होंने बताया - गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (जिम्स), ग्रेटर नोएडा एक स्वायत्त शीर्ष चिकित्सा संस्थान है,  जो वर्ष 2016 से जनपद गौतम बुद्ध नगर के रोगियों को व्यापक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। कोरोना की चल रही दूसरी लहर के दौरान, अस्पताल पूरी तरह से कोविड के प्रति समर्पित रहा। अस्पतालों में अब कोविड-19 या भर्ती रोगियों में म्यूकर माइकोसिस (ब्लैक फंगस) जैसी गंभीर जटिलताएं पोस्ट कोविड में कई गुना वृद्धि देखी जा रही है।
डा. गुप्ता ने बताया - म्यूकर माइकोसिस डेटा का विश्लेषण करते हुए, यह पाया गया कि अनियंत्रित मधुमेह म्यूकोर माइकोसिस के लिए पहचाने गए जोखिम कारकों में से एक है |  इसलिए जिम्स ने रक्त ग्लूकोज प्रबंधन और बेहतर स्वास्थ्य परिणाम पर नैदानिक मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए एक जून 2021 से अपनी मधुमेह क्लीनिक सेवाओं को फिर से शुरू किया है। मधुमेह क्लीनिक में  मेडिकल हिस्ट्री लेने, नैदानिक परीक्षा, निदान, प्रयोगशाला जांच, नुस्खे सहित नैदानिक परामर्श मधुमेह रोगी के लिए एक छत के नीचे प्रदान किया जा रहा है। समर्पित डायबिटिक क्लीनिक सोमवार से शुक्रवार दोपहर 12 बजे से दोपहर तीन बजे तक प्रो. सौरभ श्रीवास्तव, एचओडी मेडिसिन और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक जिम्स की देखरेख में संचालित की जा रही  है।
सभी प्रकार के इंसुलिन थेरेपी और मधुमेह नियंत्रण की  दवाएं मुफ्त प्रदान की जा रही हैं।  मधुमेह रोगियों की समग्र देखभाल, प्रशिक्षित शिक्षक द्वारा स्वास्थ्य शिक्षा, आहार विशेषज्ञ द्वारा आहार संबंधी सलाह के संबंध में विशेषज्ञ सलाह दी जाएगी। चिकित्सक मधुमेह नियंत्रण  दवा की न्यूनतम खुराक पर रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए जीवन शैली में संशोधन की आवश्यकता पर भी जोर देते हैं, हाइपो-ग्लाइकेमिया से कैसे निपटें, मधुमेह की जटिलताओं को रोकने और प्रबंधित करने के उपाय  पर भी जोर दिया जाता है । रोगियों को प्रभावी स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए मधुमेह क्लीनिक में शामिल विशेषज्ञ  चिकित्सकों के बीच एक सहज समन्वय है। जिम्स के इस प्रयास से गौतमबुद्धनगर के मधुमेह रोगियों में म्यूकर माइकोसिस की रोकथाम में काफी मदद मिलेगी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts