पीकू में 10 बेड की व्यवस्था,  दो बच्चे भर्ती

मेरठ, 4 जून 2021।  कोविड की तीसरी लहर आने से पूर्व स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज (एलएलआरएम) में 10 बेड की पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट यानि पीआईसीयू (पीकू) शुरू हो गई है। मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया इस यूनिट में गंभीर स्थिति के दो बच्चों को भर्ती भी किया गया है। उन्होंने बताया तीसरी लहर को देखते हुए अन्य तैयारियां भी की जा रही हैं।
10 बेड, तीन वेंटिलेटर
अस्पताल की पीकू में फिलहाल 10 बेड तैयार किए गए हैं। डॉ ज्ञानेंद कुमार ने बताया पुरानी यूनिट को ही तैयार करके इसमें सभी सुविधाएं दुरुस्त करवा दी गयीं हैं। यहाँ 10 बेड बच्चों के लिए तैयार हैं। जबकि तीन वेंटिलेटर भी हैं। बच्चों के लिए पर्याप्त दवा भी उपलब्ध करवा दी गयी हैं।
दो बच्चों का इलाज
यूनिट में इलाज कर रहे डॉ नवरत्न गुप्ता ने बताया फिलहाल यूनिट में दो बच्चे भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि मेरठ के आसपास के जिलों से लाकर बच्चों को भर्ती करवाया गया है। इनमें एक तीन महीने का बच्चा है जबकि दूसरे की उम्र छह साल है। दोनों बच्चों की हालत नियंत्रण में है।
शासन को भेजी डिमांड
डॉ नवरत्न गुप्ता ने बताया मेडिकल कालेज में तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए 100 बेड की यूनिट बनेगी। इसके लिए शासन को डिमांड भेज दी गई है। उन्होंने बताया जून के अंत तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। अस्पताल में बेड,वेंटिलेटर,बाइपेप और दवा के इंतजाम किये जा रहे हैं।
 इन्होंने कहा :-
100 बेड की पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट तैयार होगी। 25 बेड का आईसीयू होगा, 25 बेड का जनरल वार्ड होगा, जबकि 50 बेड का आइसोलेशन वार्ड होगा। सभी इंतज़ाम करवाए जा रहे हैं, शासन को रिपोर्ट भेज दी गई है। 10 बेड की यूनिट क्रियाशील है। अगर और जरूरत पड़ती है तो कोविड अस्पताल में व्यवस्था कर दी जाएगी।
डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार, प्रिंसिपल, मेडिकल कॉलेज



1 comment:

Popular Posts