जुलाई माह में चलेगा संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान


-        जनपद स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में जिलाधिकारी ने माइक्रो प्लान तैयार कर मुस्तैदी के साथ अभियान चलाने के दिये निर्देश


नोएडा, 18 जून, 2021। बरसात का मौसम आते ही स्वास्थ्य विभाग ने संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान की तैयारी शुरू कर दी है। जुलाई माह को संचारी रोग नियंत्रण माह के रूप में मनाया जाएगा। इस संबंध में शासन से गाइडलाइन प्राप्त हो गई है। संचारी रोग नियंत्रण अभियान में शासन के निर्देश पर 12 विभाग शामिल रहेंगे। स्वास्थ्य विभाग अभियान को लीड करेगा। इसके लिए शुक्रवार को जनपद व ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक हुई। जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी ने माइक्रो प्लान तैयार कर अभियान को पूरी मुस्तैदी के साथ चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा पूरे जनपद में स्वच्छता कार्यक्रम, फागिंग अभियान एवं सैनिटाइजेशन का विशेष अभियान चलाकर सुनिश्चित कराया जाए ताकि जनपद में सरकार के इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम का लाभ प्राप्त हो सके और वेक्टर जनित बीमारियों पर अंकुश लगाया जा सके।

इस अभियान में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, आईसीडीएस, ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग, शिक्षा विभाग, स्थानीय निकाय, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, दिव्यांग कल्याण, स्वच्छ भारत मिशन, सूचना विभाग, संस्कृति विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग शामिल होंगे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग अभियान का नोडल विभाग होने के साथ-साथ जन जागरूकता, रोगियों के उपचार की व्यवस्था, सर्विलांस, लक्षण युक्त व्यक्तियों की संचारी रोगों अ‌थवा कोविड जांच की व्यवस्था, क्षय रोग की जांच और उपचार की व्यवस्था करेगा। अभियान की मॉनिटरिंग, पर्यवेक्षण, रिर्पोटिंग, अभिलेखीकरण और विश्लेषण की जिम्मेदारी भी स्वास्थ्य विभाग की होगी।  
जिला मलेरिया अधिकारी राजेश कुमार ने बताया - शासन से मिले कार्यक्रम के मुताबिक सभी तैयारियां की जा रही हैं। शुक्रवार को ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गयी। इसके साथ ही जिलाधिकारी सुहास एल.वाई की अध्यक्षता में जिला टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने माइक्रो प्लान तैयार कर अभियान को पूरी मुस्तैदी के साथ चलाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि संचारी रोग नियंत्रण अभियान मुख्यमंत्री के प्रमुख अभियानों में से एक है, इसलिए इसे प्राथमिकता पर रखते हुए पूरी ईमानदारी के साथ पूरा किया जाना सुनिश्चित किया जाए।
अभियान को लेकर 23 और 24 जून को क्रमशः नगर पालिका और नगर पंचायतों में संवेदीकरण किया जाएगा, इसका उत्तरदायित्व निकायों कार्यकारी अधिकारियों का होगा। 25 और 26 जून को ब्लॉक वार योजना बनाकर ब्लॉक स्तरीय ग्राम विकास अधिक‌ारियों का संवेदीकरण होगा। शासन से 28 जून तक ब्लॉक स्तरीय और जनपद स्तरीय माइक्रो प्लान तैयार होने के बाद 29 जून को सभी विभागों की दूसरी जनपद स्तरीय बैठक जिलाधिकारी की अध्यक्षता में होगी। 12 से 25 जुलाई तक दस्तक अभियान चलाया जायेगा।
इसके लिए 30 जून को माइक्रो प्लान तैयार करके एक जुलाई से आठ जुलाई के मध्य ब्लॉक चिकित्सालय स्तर पर आशा, एएनएम तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं का संवेदीकरण किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts