जगह-जगह रक्तदान शिविरों का आयोजन, लोगों में दिखा उत्साह 

रक्त दान शरीर के लिए लाभदायक : डा. ज्ञानेन्द्र



 मेरठ, 14 जून 2021 । विश्व रक्तदाता दिवस (14 जून) के अवसर पर सोमवार को शहर में विभिन्न स्थानों पर सामाजिक संस्थाओं द्वारा रक्तदान शिविरों का आयोजन किया गया। जिसमें युवाओं ने बढ़चढ़  कर हिस्सा लिया। एलएलआर मेडिकल कालेज में आयोजित रक्तदान शिविर का शुभांरभ प्राचार्य डा. ज्ञानेन्द्र कुमार ने रक्तदान कर किया। शिविर में डॉ. अनिल चौधरी ने भी रक्तदान किया। डा. अनिल पिछले 40 साल से रक्तदान करते आ रहे हैं। इसके अलावा मेडिकल कालेज के बाल रोग विभाग के अध्यक्ष डॉ. विजय जायसवाल ने भी रक्तदान किया। रक्तदान को लेकर लोगों में गजब का उत्साह देखा गया। कई लोगों ने रक्तदान करते हुए अपनी सेल्फी भी ली।  जिला अस्पताल में 45 यूनिट रक्तदान किया गया है। उधर मेडिकल कॉलेज में  भी 45 यूनिट रक्तदान हुआ। 
 मेडिकल कालेज के प्राचार्य डा. ज्ञानेन्द्र कुमार ने बताया रक्त दान शरीर के लिए लाभदायक है। रक्तदान तमाम बीमारियों से सुरक्षित रखता है। नियमित रक्तदान करने से कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। हार्ट अटैक होने की आशंका कम रहती है। साथ ही शरीर की नि:शुल्क जांच हो जाती है।
मेडिकल कालेज के ब्लड बैंक की प्रभारी डॉ प्रीति ने बताया रक्त लेने के बाद उसकी जांच की जाती है। इस दौरान यदि कोई बीमारी निकलती है तो संबंधित को जानकारी देकर इलाज की सुविधा मुहैया कराई जाती है। एक यूनिट रक्तदान से दाता का कुछ नहीं बिगड़ता, लेकिन उसके ऐसा करने से किसी के घर में खुशियां लाई जा सकती हैं। इसलिए रक्तदान कर मानवता का धर्म निभाएं। उन्होंने बताया 18 से 55 साल के बीच, वजन 45 किलोग्राम और हीमोग्लोबिन 12.5 है तो आप रक्तदान कर सकते हैं। खाली पेट रक्तदान न करें।
जिला अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. कौशलेंद्र सिंह ने बताया एक बार में 350 मिलीग्राम खून लिया जाता है। रक्तदाता तीन माह बाद फिर रक्तदान कर सकता है। रक्तदान से हुई खून की कमी 24 घंटे में पूरी हो जाती है। उन्होंने बताया जिला अस्पताल में आयोजित रक्तदान शिविर में काफी संख्या में लोगों ने रक्तदान किया, यहां सोमवार को 45 यूनिट रक्त एकत्र हुआ।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts