गृहमंत्रालय का राज्यों को सख्त निर्देश


नई दिल्ली (एजेंसी)। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को एक पत्र लिखकर कोरोना महामारी से जुड़े कुछ सख्त दिशा-निर्देश जारी किए हैं। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र भेज कर परीक्षण-ट्रैक-उपचार-टीकाकरण रणनीति का पालन करने में कोई ढिलाई न करने का निर्देश दिया है।
गृह मंत्रालय ने अपने पत्र में लिखा है कि लॉकडाउन खोलते समय, कोविड के उपयुक्त व्यवहार, टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट, टीकाकरण की रणनीति का पालन करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके साथ ही कहा गया है कि कुछ राज्यों में प्रतिबंधों में ढील के कारण कोविड की गाइड लाइंस का पालन न करने से बाजारों में लोगों की भीड़ लग गई है। ऐसी चीजों को रोकने की जरूरत है। पत्र में साथ ही लिखा गया है कि संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए कोविड के खिलाफ टीकाकरण महत्वपूर्ण है। इसलिए राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को टीकाकरण की गति बढ़ानी चाहिए।
सावधानी जरूरी, रहें सतर्कः स्वास्थ्य मंत्री
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी कहा है कि सरकार ने पिछले साल महामारी को रोकने के लिए दिन रात काम किया। इस साल के शुरू में वैक्सीन के आने के बाद लोग लापरवाह हो गए। उन्होंने कहा कि कोरोना अपना रूप बदलता रहा और लोग लापरवाह हो गए। लोगों ने कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करना छोड़ दिया, जिसके परिणामस्वरूप देश को भयावह दूसरी लहर का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा कि एक बार फिर देश के विभिन्न हिस्सों में अनलाक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ज्यादातर हिस्सों में अधिकतर पाबंदियां खत्म कर दी गई हैं, लेकिन हमें लापरवाह नहीं होना है। जरा सी लापरवाही से आगे संक्रमण बढ़ सकता है।
एम्स चीफ ने भी किया आगाह
 नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान के निर्देशक डॉ.रणदीप गुलेरिया ने इस संबंध में आगाह किया है। शनिवार को उन्होंने आशंका जताई, कि इस वैश्विक महामारी की तीसरी लहर देश में अगले छह से आठ हफ्तों (यानी डेढ़ से दो महीने) में आ सकती है।
बकौल गुलेरिया, “चूंकि, हम अनलॉक होने लगे हैं, इसलिए फिर कोविड के खिलाफ जरूरी आचार और व्यवहार की कमी (बाजारों में भीड़ और बगैर मास्क के घूमते लोगों के संदर्भ में) मालूम पड़ती है। ऐसा नहीं लगता कि हमने पहली लहर और दूसरी लहर के बीच जो कुछ हुआ, उससे कुछ सीखा हो…। फिर से भीड़ जुटने लगी हैं, लोग इकट्ठा हो जाते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर कोरोना मामलों की संख्या बढ़ने में वक्त लगेगा, पर यह छह से आठ हफ्तों में हो सकता है…हो सकता है कि थोड़ा और वक्त ले।”
उनके मुताबिक, “सब कुछ इस पर निर्भर करता है कि आखिर हम भीड़ से कैसे बचते हैं और कोविड संबंधी प्रोटोकॉल्स का कितना सही से पालन करते हैं।”

No comments:

Post a Comment

Popular Posts