सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालनः सीएम


लखनऊ । प्रदेश में आज से सभी जिलों में 18 से 44 साल की उम्र वालों का टीकाकरण शुरू हो गया। हर जिले में दो से तीन अतिरिक्त बूथ बनाए गए हैं। पहले दिन करीब 1.70 लाख युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य है। बूथ पर उन्हीं युवाओं का टीकाकरण किया जाएगा, जिन्होंने पहले से स्लॉट बुक कराया है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को टीकाकरण की समीक्षा में कोविड वैक्सीनेशन की कार्रवाई जीरो वेस्टेज को ध्यान में रखकर संचालित करने के निर्देश दिए। प्रदेश में अब तक 19 जिलों में 18 से 44 साल की उम्र वालों का टीकाकरण चल रहा है। 1 जून से सभी जिलों में इसकी शुरुआत की गई है।
स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों के अस्पतालों में दो से तीन अतिरिक्त बूथ बनाने के निर्देश दिए हैं। परिवार कल्याण महानिदेशक एवं राज्य टीकाकरण प्रभारी डॉक्टर राकेश दुबे ने बताया कि हर जिले में 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों के वैक्सीनेशन के लिए अभिभावक स्पेशल बूथ भी बनाए गए हैं। अभिभावकों को बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र या आधार कार्ड लाना होगा। इसी तरह कर्मचारियों व शिक्षकों के लिए जिला मुख्यालय से तहसील स्तर तक अलग-अलग बूथ बनाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि पूर्व में 18 से 44 आयुवर्ग के लोगों के लिए ऑन स्पॉट टीकाकरण की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। इस संबंध में शासन की ओर से अभी कोई निर्देश भी जारी नहीं किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अब तक प्रदेश में 1.80 करोड़ से ज्यादा वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है।

सीएम ने किया बूथ का शुभारंभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार सुबह बाबू केडी सिंह स्टेडियम में बने बूथ पर टीकाकरण का शुभारंभ किया। उन्होंने सभी से टीकाकरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की। मुख्यमंत्री ने अभिभावक बूथ की पूरी व्यवस्थाओं का विस्तार से जायजा लिया। ऑब्जर्वेशन कक्ष में करीब दो मिनट तक रुके। अधिकारियों से बातचीत कर पूरी स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने 18 से 44 साल की उम्र वालों के लिए बने अतिरिक्त बूथ भी देखा। इसी तरह 45 से अधिक उम्र वाले के लिए बने बूथ में लाइन लगाए लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। कहा कि टीकाकरण सभी का होगा। इस दौरान भी कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts