साल में 48 बार बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

नई दिल्ली।  पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। जून महीने में सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने गुरुवार को एक दिन की राहत के बाद अगले दिन आज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में फिर बढ़ोतरी कर दी। इस तरह से जून के महीने के शुरुआती 11 दिनों में अभी तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में छह बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। इस बढ़ोतरी के बाद देश भर के अलग अलग राज्यों में वैट की दर के हिसाब से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 21 से 30 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो गई है। 
आज की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इस साल यानी 2021 में अभी तक 48 बार बढ़ोतरी की जा चुकी है। इसकी वजह से पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 11.88 रुपये और डीजल की कीमत में अभी तक प्रति लीटर 12.63 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। आज की बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.85 रुपये हो गई है, वहीं डीजल की कीमत बढ़कर 86.75 रुपये हो गई है। जून के महीने के 11 दिनों में ही दिल्ली में अभी तक पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 1.62 रुपये की ओर डीजल की कीमत में प्रति लीटर 1.60 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है। 
इसके पहले मई के महीने में भी 4 मई से कुल 16 बार पेट्रोल और डीजल की कीमत बढ़ाई गई थी। इस कारण मई के महीने में पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 3.83 रुपये और डीजल की कीमत में प्रति लीटर 4.42 रुपये की बढ़ोतरी हो गई थी। इस तरह से सिर्फ 4 मई से लेकर आज 11 जून तक के 39 दिनों में ही राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में प्रति लीटर 5.45 रुपये की और डीजल की कीमत में प्रति लीटर 6.02 रुपये तक की बढ़ोतरी हो चुकी है। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts