मेरठ, 29 मई 2021। कोरोना की दूसरी लहर अब ढलान की ओर है। प्रभावितों की संख्या तेजी से घट रही है। लेकिन तीसरी लहर आने की विशेषज्ञों की चेतावनी के चलते सतर्क रहने की जरूरत है। इसके मुताबिक, सितंबर,अक्टूबर तक कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है। अदृश्य दुश्मन द्वारा बच्चों को निशाना बनाये जाने की आशंका है। इस चेतावनी के बाद अब इससे निपटने की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। वायरस को हराने के लिए जरूरी हथियार वेंटीलेटर, ऑक्सीजन, वाईपेप और दवा जुटायी जा रही हैं। मेडिकल कॉलेज समेत अन्य सरकारी व निजी अस्पतालों में बच्चों के लिए स्पेशल कोविड वार्ड तैयार किये जा रहे हैं।
 बता दें कि शहर में बच्चों के कई नामी अस्पताल हैं। यहां मेरठ ही नहीं बल्कि एनसीआर के अन्य शहरों से भी बच्चे इलाज के लिए पहुंचते हैं। इन पर कोरोना की तीसरी लहर में दबाव बढ़ऩे की आशंका है। ऐसे में न्यूटीमा, चिरंजीव, जसवंत राय, ईव्ज, लोकप्रिय और आनंद जैसे अन्य अस्पताल पहले से ही ढाल बनकर कोरोना के हर हमले को रोकने की तैयारी में जुट गए हैं। बच्चों के लिए अलग कोविड वार्ड से लेकर नए ऑक्सीजन प्लांट तक लगाने की तैयारी है। इन अस्पतालों की क्षमता भी बढ़ाई जा रही है।
बच्चों के साथ तीमारदारों के रुकने की व्यवस्था
कोरोना ने अगले चरण में बच्चों पर हमला किया तो उनकी देखभाल के लिए अभिभावकों को भी अस्पताल में रुकना पड़ेगा। ऐसे में अस्पतालों पर अतिरिक्त दबाव पडऩा तय है। इस तरह की किसी भी विपरीत स्थिति से निपटने के लिए भी तैयारी शुरू हो गई हैं। मेडिकल कॉलेज के सीआईसीयू नोडल प्रभारी डॉ. नवरत्न गुप्ता ने बताया- बच्चों के कोविड वार्ड में हर बेड के साथ एक बेड तीमारदार के लिए भी बनाया जा रहा है। इनके खाने-पीने आदि की व्यवस्था कॉलेज प्रशासन करेगा। एक सप्ताह के भीतर यह वार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।

 बच्चों के लिए 100 कोविड बेड तैयार
मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. ज्ञानेंद्र कुमार ने बताया- मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग में कोविड वार्ड का विस्तार शुरू कर दिया गया है। इसमें 100 बेड होंगे। फिलहाल आठ वेंटीलेटर यहां काम कर रहे हैं। भविष्य की आशंकाओं को देखते हुए 25 वेंटीलेटर और वाईपेप बेड के साथ ही दवा की डिमांड शासन को भेज दी गई है। इस पर शासन भी तेजी से सहयोग कर रहा है।
 सीएमओ अखिलेश मोहन ने बताया- जिले के 12 ब्लॉक में पड़ने वाले सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी व पीएचसी) पर ऑक्सीजन प्लांट लगने आरंभ हो गये हैं। जल्द ही सभी केन्द्रों पर ऑक्सीजन प्लांट लगा दिये जाएंगे ।


No comments:

Post a Comment

Popular Posts