1 जून से 18 से 44 वर्ष वालों के लिए टीकाकरण शुरू होगा


-         इस आयु वर्ग में जनपद में साढ़े तीन लाख टीके लगेंगे
 

हापुड़, 26 मई, 2021। शासन की ओर से मिली गाइड लाइन के मुताबिक अभी केवल सरकारी केंद्रों पर ही टीकाकरण किया जाएगा। पिछले दिनों शासन स्तर से निजी चिकित्सालयों में टीकाकरण बंद कर दिया गया था, उसके बाद इस संबंध में कोई नई गाइडलाइन नहीं मिली हैं। फिलहाल जनपद में 45 वर्ष से अधिक आयु वालों को टीके लगाए जा रहे हैं। शासन से 18 से 44 वर्ष वाले आयु वर्ग के लिए भी गाइडलाइन प्राप्त हो गई है। एक जून से18 वर्ष से अधिक आयु वालों को टीके लगाए जाएंगे। फिलहाल सभी को पहली डोज लेने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और स्लॉट बुक कराना जरूरी है। दूसरी डोज लेने के लिए निर्धारित समयावधि पूरी होने पर लाभार्थी सीधे केंद्र पर जाकर टीका लगवा सकते हैं। यह बातें बुधवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डा. रेखा शर्मा ने कहीं।
सीएमओ ने बताया जिन लाभार्थियों को कोवैक्सीन कंपनी का टीका लगा है उन्हें 28 दिन के बाद दूसरी डोज दी जा रही है, जबकि कोविशील्ड के टीके की दूसरी डोज कम से कम 12 सप्ताह यानि 84 दिन बाद ही दी जाएगी। शासन की गाइडलाइन है कि कोविशील्ड की दूसरी डोज 12 से 16 सप्ताह के बीच दी जाएगी। ऐसा करने से टीका ज्यादा कारगर साबित होगा। सीएमओ ने बताया शासन की गाइड लाइन आने से पहले कोविशील्ड का टीका लगवाने वाले जिन लाभार्थियों को केंद्रों से 84 दिन से पहले ही तारीख दी गई थी, वह परेशान न हों। टीका लेने की तारीख से 84 दिन पूरे होने के बाद ही टीकाकरण केंद्र पर जाएं। 
सीएमओ ने स्पष्ट किया ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से 10 मई को बंद कर दी गई थी, इस संबंध में अभी किसी तरह का बदलाव शासन की ओर से नहीं किया गया है। इसलिए पहला टीका लगवाने के लिए टीकाकरण केंद्र पर जाने से पहले ऑनलाइन पंजीकरण और स्लॉट बुकिंग अवश्य कराएं। उन्होंने जनपद वासियों से अपील की है कि कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए टीकाकरण बहुत जरूरी है। अपनी बारी आने पर टीका अवश्य लगवाएं। उन्होंने कहा फिलहाल निजी चिकित्सालयों में टीकाकरण के लिए सरकार की ओर से कोई गाइड लाइन नहीं मिली है।
----------

No comments:

Post a Comment

Popular Posts