कानपुर। जिले में क्राइम ब्रांच व नौबस्ता थाना पुलिस ने बिहार व पंजाब के जालंधर से असली नोट के बदले दो गुने नकली नोट का लालच देकर बाजार में जाली करेंसी खपाने वाले शातिर गिरोह का पर्दाफाश किया है। टीम ने गिरोह के दो शातिरों को पकड़ते हुए दो लाख 40 हजार के नकली नोट की तैयार गड्डियां बरामद की गई हैं।
पुलिस आयुक्त असीम अरुण ने बताया कि, जिले में असली नोट के बदले दोगुने नकली नोट का बाजार में खपाने व लोगों को अपने जाल में फंसाने वाले गिरोह के होने की शिकायतें मिल रही थी। सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच व नौबस्ता थाना पुलिस की टीम ने बुधवार को इलाके से दो नकली नोट खपाने वाले शातिरों को दबोच लिया। पकड़े गए अभियुक्तों में बिहार के गोपालगंज स्थिल सल्लेपुर निवासी राम कुमार चौबे व अशोक हैं। यह लोग नकली नोटों में दो हजार, पांच सौ और सौ रुपये के नोट असली नोट लगाकर गड्डियां बनाते थे, जिसमें ऊपर और नीचे तीन से चार असली नोट लगाकर बीच में डायरी जैसी रद्दी भरकर लोगों से ठगी को अंजाम देते थे। इनके कब्जे से इस तैयार दो लाख 40 हजार रुपये के नकली नोट लगाकर तैयार गड्डियां बरामद की गई हैं। 
पुलिस के मुताबिक गिरफ्तार अभियुक्तों ने पूछताछ में बताया है कि उनका गिरोह कानपुर के अलावा उप्र के प्रयागराज, गाजियाबाद के साथ-साथ बिहार और पंजाब के जालंधर में भी सक्रिय हैं। गिरोह के सदस्य लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए लॉक डाउन में जरुरत का हवाला देकर व पुलिस का भय दिखाकर लोगों को अपने जाल में फंसाकर लोगों से असली नोटों की ठगी करते निकल जाते थे। अभियुक्तों के पंजाब, बिहार प्रांत के साथ ही उप्र के कई जिलों में गिरोह सक्रिय हैं जिनकी तलाश में पुलिस की टीमें लगी हैं।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts