मॉस्को। द रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड और शीर्ष दवा उत्पादक कंपनी पनाशिया बायोटेक ने सोमवार को भारत में स्पूतनिक वैक्सीन के उत्पादन की शुरुआत की।
एक प्रेस वक्तव्य में कहा गया है कि पहले वैक्सीन का उत्पादन बद्दी (हिमाचल प्रदेश) के पनाशिया बायोटेक प्लांट में किया गया। इसके बाद इसे गुणवत्ता की जांच के लिए गामाल्य इंस्टीट्यूट में भेजा जाएगा। हालांकि संपूर्ण स्तर पर उत्पादन गर्मियों की शुरुआत में किया जाएगा।
द रशियन डायरेक्ट इंवेस्टमेंट फंड के सीईओ कीरिल दिमित्रिव ने बताया कि पनाशिया बायोटेक के साथ वैक्सीन के उत्पादन की शुरुआत करना देश की महामारी के खिलाफ लड़ाई में एक महत्वपूर्ण कदम है। भारत में इसके उत्पादन से गंभीर चरण का सामना करने में मदद मिलेगी। इसके बाद के चरण में इस वैक्सीन की सप्लाई को विश्व के अन्य देशों में भी भेजा जाएगा।

पनाशिया बायोटेक के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर राजेश जैन ने बताया कि यह स्पूतनिक के उत्पादन में हमारी ओर से बढ़ाया गया एक महत्वपूर्ण कदम है और आरडीआईएफ के साथ मिलकर हम इसके उत्पादन में सहयोग करके न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व में सामान्य स्थिति की ओर बढेंगे।
इससे पहले आरडीआईएफ और पनाशिया ने अप्रैल में घोषणा की थी कि वह हर साल स्पूतनिक वी वैक्सीन की 100 मिलियन डोज के निर्माण करेंगे।
उल्लेखनीय है कि स्पूतनिक वी वैक्सीन को आपात प्रयोग के लिए 12 अप्रैल को पंजीकृत कराया गया था। साथ ही इस वैक्सीन से वैक्सीनेशन की शुरुआत 14 मई से की गई थी। पिछले हफ्ते दवा कंपनी शिल्पा मेडिकेयर ने स्पूतनिक वैक्सीन के उत्पादन के लिए किए जा रहे प्रयासों में शामिल हुई थी।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts