मेरठ। सीबीएसई ने स्कूलों के लिए फीस सहित सभी जानकारियों को स्कूल वेबसाइट पर अपलोड करना अब अनिवार्य कर दिया है। स्कूल की वेबसाइट के होम पेज पर ही 'मैंडेटरी पब्लिक डिस्क्लोजर यानी अनिवार्य सार्वजनिक प्रकटीकरण' के अंतर्गत अपलोड करना होगा। पांच मार्च को जारी फार्मेट और 21 मई को जारी सर्कुलर के तहत हर स्कूल को यह जानकारियां एक महीने की अंदर वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से अपलोड कर देनी है। जिन स्कूलों ने आधा-अधूरा अपलोड किया है वह भी पूरी जानकारी अपलोड करें और आसानी से दिखे, ऐसे डिस्प्ले करें।

सीबीएसई ने स्कूलों और अभिभावकों के बीच पारदर्शिता और विश्वास बढ़ाने के उद्देश्य से यह पहल की है। जिससे स्कूल में अपने बच्चे का प्रवेश कराने के इच्छुक अभिभावक को वेबसाइट से ही स्कूल की पूरी जानकारी मिल सके। बावजूद इसके बहुत से स्कूल बार-बार निर्देश देने के बाद भी जानकारियों को अपलोड नहीं कर रहे हैं। सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी के अनुसार अब भी यदि किसी स्कूल ने जानकारी अपलोड नहीं की एफिलिएशन बाई लाज के अंतर्गत स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही होगी।

इन जानकारियों को अपलोड करना अनिवार्य

सामान्य जानकारी : स्कूल का नाम, एफिलिएशन यानी संबद्धता नंबर, स्कूल कोड, पिन कोड सहित पता, प्रिंसीपल का नाम व शैक्षणिक योग्यता, स्कूल ई-मेल आइडी व फोन नंबर्स।
कागजात व जानकारी : एफिलिएशन सर्टिफकेट, सोसायटी रजिस्ट्रेशन, मान्यता प्रमाण पत्र, बिङ्क्षल्डग सेफ्टी सर्टिफिकेट, फायर सेफ्टी सर्टिफिकेट, डीईओ सर्टिफिकेट और वाटर, हेल्थ और सैनिटाइजेशन सर्टिफिकेट।
रिजल्ट और एकेडमिक : स्कूल फीस स्ट्रक्चर, वार्षिक एकेडमिक कैलेंडर, स्कूल मैनेजमेंट कमेटी की सूची, अभिभावक-शिक्षक संगठन के सदस्यों की सूची, 10वीं व12वीं के पिछले तीन सालों के रिजल्ट का विवरण।
कर्मचारी व शिक्षक : प्रिंसीपल, पीजीटी, जीटीजी, पीआरटी, शिक्षक-सेक्शन अनुपात, स्पेशल एजुकेटर और काउंसलर का विवरण।
स्कूल आधारभूत संरचना : स्कूल परिसर का क्षेत्र, कक्षा कक्षा की संख्या व आकार, कंप्यूटर लैब व लेबोरेटरी की संख्या व आकार, इंटरनेट सुविधा, बालक व बालिका टायलेट की संख्या और स्कूल निरीक्षण के यू-ट्यूब वीडियो का लिंक देना है।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts