नई दिल्ली,। ट्विटर को छोड़कर भारत में कार्यरत विभिन्न सोशल मीडिया संवाद माध्यमों ने केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों और नियमों के अनुपालन संबंधी जानकारी सरकार को मुहैया करा दी है।
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, लिंकडइन और शेयर चैट ने मंत्रालय द्वारा मांगी गई सूचनाएं उपलब्ध कराई हैं जबकि ट्विटर ने ऐसा नहीं किया।
सूत्रों ने बताया कि ट्विटर अभी भी नियमों का पूरी तरह पालन नहीं कर रहा है। मंत्रालय को गुरुवार को ट्विटर की ओर से जानकारी दी गई कि वह भारत में कार्यरत एक कानूनी फर्म के वकील को नोडल संपर्क अधिकारी और शिकायत निवारण अधिकारी के रूप में नियुक्त कर रहा है। 

मंत्रालय का कहना है कि नियमों का तकाजा है कि सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा नियुक्त किए गए निर्धारित अधिकारी कंपनी के ही कर्मचारियों और भारत के निवासी हों। सूत्रों ने बताया कि ट्विटर ने मुख्य अनुपालन अधिकारी की नियुक्ति के बारे में मंत्रालय को अभी तक कोई जानकारी नहीं दी है।
उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने फरवरी महीने में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए दिशा निर्देश और नियम जारी किए थे जिसके अंतर्गत उन्हें मुख्य अनुपालन अधिकारी, नोडल संपर्क अधिकारी और शिकायत निवारण अधिकारी की नियुक्ति करनी थी। नियमों का पालन करने के लिए इन कंपनियों को 3 महीने का समय दिया गया था यह अवधि 25 मई को समाप्त हो गई। उसके बाद मंत्रालय ने इन कंपनियों को तुरंत अनुपालन संबंधी रिपोर्ट देने का निर्देश दिया था। ट्विटर ने इस निर्देश का पालन करने में आनाकानी की थी तथा इसके साथ अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के मुद्दों को जोड़ा था।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts