प्राइवेट टेस्टिंग लैब की जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी करें सघन जांच

गड़बड़ी करने वाली लैब के विरूद्ध सख्त कार्रवाई करने को कहा


महिला एवं बच्चों के लिए जनपद में अलग से चिकित्सालय की व्यवस्था करने के निर्देश



नोएडा, 17 मई 2021। कोरोना के फैलाव को रोकने एवं कोरोना प्रभावित व्यक्तियों का कोविड प्रोटोकाल के अनुरूप इलाज उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को जनपद गौतमबुद्ध नगर का सघन भ्रमण किया । भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री ने कोरोना के संक्रमण को रोकने एवं प्रभावित व्यक्तियों को इलाज मुहैया  कराने के लिए जहां एक ओर एन.टी.पी.सी. सेक्टर 16ए नोएडा के सभागार में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की, वहीं दूसरी ओर टीकाकरण कार्यक्रम एवं मेडिकल किट वितरण तथा उपचाराधीनों को मिल रहे इलाज के सम्बन्ध में इन्दिरा गांधी कला केन्द्र सेक्टर-6 नोएडा, कोविड केयर सेन्टर सेक्टर 45 एवं ग्राम छपरौली के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंचकर स्थलीय निरीक्षण किया और वास्तविकता को परखा, जिसमें जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस एवं अन्य विभागीय अधिकारियों के द्वारा कोरोना संक्रमण नियंत्रण को लेकर की जा रही कार्यवाही की सराहना की।
मुख्यमंत्री ने एनटीपीसी सभागार में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करते हुए स्पष्ट किया कि कोरोना काल  में सभी आपसी सामंजस्य स्थापित करते हुए कोरोना को रोकने एवं प्रोटोकाल के अनुरूप इलाज उपलब्ध कराने के लिए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि ऐसा संज्ञान में आ रहा है कि कुछ  प्राइवेट अस्पताल एवं प्राइवेट कोरोना टेस्टिंग लैब कोरोना के इस दौर में लूट के केन्द्र बन चुके हैं। मुख्यमंत्री ने प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि ऐसे प्राइवेट अस्पताल एवं लैब को चिन्हित करते हुए सख्त से सख्त कार्रवाई की जाये। उन्होंने जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिये कि महिला एवं बच्चों के लिए जनपद में अलग से चिकित्सालय की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये, वहीं दूसरी ओर नॉन कोविड अस्पताल की शुरुआत करते हुए चिकित्सकों के द्वारा टेली सुविधा के माध्यम से अन्य बीमारियों के बारे में नागरिकों को लाभ पहॅुचाने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाये।
बैठक में उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट जोन में व्यापक शक्ति एवं कोरोना कर्फ्यू को सख्ती के साथ जनपद में लागू कराया जाये, ताकि नागरिकों को कोरोना से बचाया जा सके। उन्होंने यह भी स्पष्ट निर्देश दिये कि सभी कोविड अस्पतालों के चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टॉफ के द्वारा निरन्तर उपचाराधीनों को इलाज संभव कराया जाये। उन्होंने कहा कि निगरानी समितियों को और अधिक सक्रिय करते हुए लक्षण युक्त व्यक्तियों को चिन्हित कर उन्हें कोविड प्रोटोकाल के अनुरूप इलाज उपलब्ध कराया जाये। बैठक से पहले मुख्यमंत्री ने मीडिया बन्धुओं के लिए संचालित किये जा रहे इन्दिरा गांधी कला केन्द्र स्थित टीकाकरण केन्द्र पर पहुंच कर स्थलीय निरीक्षण किया और टीकाकरण कार्यक्रम को और अधिक प्रभावी बनाने के निर्देश दिये। बैठक के उपरान्त मुख्यमंत्री ने सेक्टर 45 नोएडा में कोविड केयर सेंटर में भर्ती उपचाराधीनों से बात करते हुए मिल रही सुविधाओं की गहनता के साथ जांच पड़ताल की। इसके बाद मुख्यमंत्री ग्राम छपरौली के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर पहुंचे जहां पर उन्होंने कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

No comments:

Post a Comment

Popular Posts