मेरठ। कोरोना संक्रमण काल में इतना सतर्क होने और सरकार की सख्ती के बावजूद स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का ये हाल है तो सोचिए कि आम दिनों में क्या होता होगा। यह सब इसी से समझा व जाना जा सकता है कि 2017 में मृत हुए व्यक्ति को स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की वैक्सीन लगवा दी। इतना ही नहीं दूसरी वैक्सीन लगवाने की तिथि निश्चित कर मोबाइल पर मैसेज भी भेज दिया। मृत व्यक्ति की पुत्रवधू के मोबाइल पर मृतक ससुर को कोविड वैक्सीन की डोज लगने का मैसेज आया तो उसके पैरों तले जमीन खिसक गई। पुत्रवधू ने यह मैसेज घर के सभी सदस्यों को दिखाया तो वे भी चकरा गए। मोहल्ले में जिसने भी यह सुना उसके होश उड़ गए। स्वास्थ्य विभाग की टीकाकरण प्रक्रिया एक बार फिर सवालों के घेरे में आ गई। इतना ही नहीं दूसरी डोज लगवाने का मैसेज  लगातार तीन बार आया। परिजनों ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। मोहल्ले वाले भी मोबाइल पर भेजी गई रिपोर्ट पढ़कर दंग रह गए। 
सोमदत्त विहार निवासी महावीर सिंह त्यागी की चार मई 2017 को मृत्यु हो चुकी है। उनकी पुत्रवधू सोनम ने बताया कि घर के मोबाइल पर मैसेज आया कि महावीर को कोविशील्ड की पहली डोज लग चुकी है। दूसरी डोज 10 जून को लगेगी। मेसेज में पहली डोज लेने के लिए बधाई भी दी गई है। उनका आधार नंबर भी लिखा हुआ है। जिसे देखने के बाद स्‍वजन हैरान व परेशान हो गए। उन्‍होंने मेसेज देखकर अधिकारियों को फोन किया, लेकिन वहां से पोर्टल चेक करने की बात कही गई।
जिला टीकाकरण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि यह पोर्टल पर नाम व जानकारी चढ़ाने में कहीं चूक हुई है। कोविन पोर्टल को लेकर पहले भी शिकायतें सामने आ चुकी हैं। 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts