एमएमजी जिला चिकित्सालय में बांटे मॉस्क और साबुन


- कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने की दी सलाह


- कोरोना को हराने के लिए टीकाकरण और सावधानी, दोनों जरूरी 


गाजियाबाद, 15 अप्रैल, 2021
। इंडियन रेडक्रॉस सोसायटी लगातार अभियान चलाकर लोगों को कोविड प्रोटोकॉल के प्रति जागरूक कर रही है। सोसायटी की कोविड रेस्पॉस टीम ने बृहस्पतिवार को एमएमजी जिला चिकित्सालय में जागरूकता अभियान चलाया। सोसायटी की सचिव डा. किरण गर्ग और उनकी टीम ने जिला चिकित्सालय में पहुंचने वाले सभी लोगों को कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने की सलाह दी। जिला चिकित्सालय में संचालित टीकाकरण केंद्र में पहुंचे लाभार्थियों की भी काउंसिलिंग की गई। उन्हें बताया गया कि कोविड रोधी टीका लगवाने के बाद भी सावधानी उतनी ही जरूरी है जितनी टीका लगवाने के पहले थी। यानि टीका लगवाने के बाद भी तीन लेयर का मॉस्क लगाकर ही घर से निकलना है। बाहर निकलने पर दो गज की शारीरिक दूरी का भी पालन करना है और हाथों की सफाई का भी वैसे ही ध्यान रखना है। लाभार्थियों को मॉस्क और साबुन की किट भी रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से वितरित कराई गईं।

रेडक्रॉस सोसायटी की ओर से लाभार्थियों को बताया गया कि जब बाहर से लौटकर घर पहुंचें, अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह 40 सेकंड तक धुलें। घर से बाहर निकलें तो साथ में सैनिटाइजर की एक छोटी शीशी जरूर रखें। यदि किसी वस्तु को छुएं तो तत्काल अपने हाथों को सैनिटाइज करना न भूलें। ध्यान रहे कि किसी वस्तु को छूने के बाद अपने हाथों को चेहरे पर लगाने से पहले हर हाल में सैनिटाइज कर लें। तीन लेयर वाला मॉस्क मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढकते हुए लगाएं। मॉस्क की सतह को न छुएं, बल्कि मॉस्क में लगी डोरी से ही मॉस्क लगाएं और हटाएं। 
मॉस्क को नीचे कभी न करें। इससे आपके गले पर लगे धूल या संक्रमण मॉस्क की अंदर वाली सतह पर लग सकता है, इस मॉस्क को वापस मुंह और नाक पर लगाने से संक्रमण का खतरा हो सकता है। इसलिए यदि आप कुछ खाने-पीने के लिए मॉस्क हटाएं तो उसे पूरी तरह हटाकर अलग साफ सतह पर रख दें, और फिर डोरी से ही पकड़कर वापस लगा लें। डा. गर्ग ने कहा कि अपनी बारी पर टीकाकरण जरूर कराएं, लेकिन टीकाकरण के बाद भी सावधानी जारी रखें। टीकाकरण और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करके ही हम कोरोना को हरा सकते हैं। 
------- 

No comments:

Post a Comment

Popular Posts